S M L

DUSU Election LIVE: दूसरे चरण का मतदान शुरू, इवनिंग शिफ्ट के कॉलेजों में शाम 7 बजे तक वोटिंग

इस बार आम आदमी पार्टी की यूथ विंग CYSS और वामपंथी AISA गठबंधन कर संयुक्त रूप से चुनाव लड़ रहे हैं, ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है

| September 12, 2018, 03:16 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Sep 12, 2018

  • 15:09(IST)

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के ईवनिंग कॉलेजों में दूसरे चरण का मतदान शुरू हुआ

  • 14:54(IST)

    वोट डालने पहुंची छात्रा

  • Morning classes के स्टूडेंट्स 1 बजे तक वोट डालेंगे. ईवनिंग कॉलेजों में 3 बजे से 5.30 तक वोट डाले जाएंगे. नॉर्थ campus में दिल्ली पुलिस के जवानों ने बाहरी व्यक्ति को चिन्हित कर पकड़ना शुरू कर दिया है.

  • पिछली बार की तरह इस बार भी वोटिंग 40 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. ज्यादातर वोटर बीए फर्स्ट-ईयर के नजर आ रहे हैं. हंसराज कॉलेज के छात्र अमित राणा के अनुसार, campous में ट्रांसपोर्ट प्रॉब्लम है. लाइब्रेरी, कैंटीन और स्पोर्ट्स फैसिलिटी की काफी कमी है. campus में सेफ्टी भी एक बड़ी समस्या है.

  • 13:33(IST)

    डीयू में पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है. ईवीएम मशीन सील हो चुके हैं. राहुल सतीजा/101 रिपोर्ट्स

  • 13:16(IST)

    पहले चरण में मतदान शांति पूर्ण ढंग से हो गया. दूसरे चरण में 3 बजे से इवनिंग कॉलेजों में वोटिंग शुरू होगी. 

  • 12:40(IST)

    कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ और यह दोपहर एक बजे तक चलेगा. इवनिंग शिफ्ट वाले कॉलेजों में दोपहर तीन बजे से लेकर शाम साढ़े सात बजे तक मतदान होगा.

  • 12:40(IST)

    कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ और यह दोपहर एक बजे तक चलेगा. इवनिंग शिफ्ट वाले कॉलेजों में दोपहर तीन बजे से लेकर शाम साढ़े सात बजे तक मतदान होगा.

  • 12:40(IST)

    डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर सकेंगे. अधिकारी ने बताया कि केंद्रों 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गई हैं.

  • 12:20(IST)

    रामजस कॉलेज के थर्ड ईयर के छात्र दीपक चौहान का कहना है कि उमर खालिद के कार्यक्रम के दौरान डीयू में जो हिंसा हुई थी उसके बाद डूसू राजनीति से मोहभंग हो गया. छात्रों का फोकस अब सिर्फ सही मुद्दों पर है. 

  • 12:13(IST)

    ABVP के प्रेसिडेंट पद के उम्मीदवार अंकिव विसोया ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि चुनाव वो जीत लेंगे. उन्होंने कहा कि मंगलवार को जो हिंसक घटनाएं हुईं वो NSUI की गलती की वजह से थी. 

  • 10:56(IST)

    डीयू के कॉलेजों के बाहर खड़े उन लोगों को पुलिस हटा सकती है जो कॉलेज के छात्र नहीं हैं. पुलिस ने यहां खड़े लोगों से पर्चे इकट्ठा कर लिए हैं और उनके कार्ड चेक कर रही है.

    Input from Harsh Verma 

  • 10:46(IST)

    नॉर्थ कैंपस के आसपास की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों पर भी डीयू चुनाव की झलक साफ दिख रही है. पार्टियों ने इन बच्चों को भी पर्चे बांटने का काम दे रखा था. इसके बदले उन बच्चों को पैसे दिए गए थे. हालांकि जब कैमरे पर उनसे यह पूछा गया तो उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया. दिलचस्प है कि एक बच्चे ने ABVP उम्मीदवार का टीशर्ट पहना है और NSUI का पर्चा बांट रहा है. जब मैंने उससे पर्चे के बारे में पूछा तो वह मुझे अपनी मां के पास लेकर गया. उसकी मां ने कहा, चुनावों के दौरान पर्चे बांटने से उन्हें कुछ पैसे मिल जाते हैं. 

    Input from Harsh Verma   

  • 09:57(IST)

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के जाकिर हुसैन कॉलेज के बाहर माहौल अभी भी गरम है. कॉलेज के बाहर NSUI से जुड़े लोगों की भीड़ है. ये लोग यूनिवर्सिटी का हिस्सा नहीं हैं.

    Input from Harsh Verma 

  • 09:54(IST)

    AISA ने प्रेसिडेंट पद के लिए अभिज्ञान और वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए अंशिका नाम दिया है.

  • 09:53(IST)

    NSUI ने सन्नी छिल्लर को प्रेसिडेंट, लीना को वाइस प्रेसिडेंट, आकाश चौधरी को सेक्रेटरी और सौरभ यादव को ज्वॉइंट सेक्रेटरी का उम्मीदवार बनाया है.

  • 09:52(IST)

    ABVP ने इस बार अंकित बसोया को प्रेसिडेंट, शक्ति सिंह को वाइस प्रेजिडेंट, सुधीर डेढ़ा को सेक्रटरी और ज्योति चौधरी को ज्वॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए चुनाव मैदान में उतारा है.

  • 09:50(IST)

    जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज कैंपस के बाहर NSUI से जुड़े छात्र शक्ति सिंह के पर्चे फेंक रहे थे. कॉलेज के बाहर पेट्रोल पंप पर ABVP और NSUI से जुड़े छात्रों का जमावड़ा है.

  • 09:30(IST)

    साउथ कैंपस के आर्यभट्ट कॉलेज में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं ताकि शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराया जा सके. 

  • 08:53(IST)

    जाकिर हुसैन कॉलेज के प्रोफेसर रवि रंजन-DUSU चुनावों में हुए हिंसा को लेकर 

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज जाकिर हुसैन पोस्ट ग्रेजुएट इवनिंग कॉलेज में डीयू चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. इस पर किसी भी हाल में पाबंदी लगना चाहिए. इस तरह के हिंसा से न सिर्फ कॉलेज का नुकसान हुआ बल्कि कई छात्राओं को चोट भी लगी.

  • 08:39(IST)

    पुलिस ने कॉलेड के सामने सड़क पर बैरीकेड लगा रखा है. सिर्फ छात्र और चुनाव अधिकारियों को ही कॉलेज में जाने की इजाजत है. 

    राहुल सतीजा/101 रिपोर्टर्स

  • 08:36(IST)

    वोट देने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते छात्र. 

    फोटो क्रेडिट- राहुल सतीजा/101 रिपोर्टर्स

  • 08:28(IST)

    पिछले साल 29,765 छात्रों ने नोटा (इनमें से कोई नहीं) का इस्तेमाल किया था. एक साल पहले के मुकाबले यह आंकड़ा 12,000 ज्यादा है. नोटा के वोट शेयर बढ़ने से यह संकेत मिल रहा है कि सामान्य डीयू स्टूडेंट क्या सोचते हैं.   

  • 08:25(IST)
  • 08:23(IST)

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज 8.30 बजे से मतदान शुरू होने वाले हैं. जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी के आसपास के इलाके में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं ताकि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हो सके. यहां सुरक्षाबल के करीब 100 जवान हैं.  

  • 08:21(IST)

    फ़र्स्टपोस्ट के लाइव में आपका स्वागत है. 

DUSU Election LIVE: दूसरे चरण का मतदान शुरू, इवनिंग शिफ्ट के कॉलेजों में शाम 7 बजे तक वोटिंग

आज यानी बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) के लिए मतदान होने हैं. छात्रसंघ के इन मतदानों में पिछले कई वर्षों से सिर्फ एनएसयूआई और एबीवीपी का ही दबदबा रहा है. लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी की यूथ विंग सीवाईएसएस और वामपंथी आइसा गठबंधन कर संयुक्त रूप से चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

कौन हैं NSUI के प्रत्याशी

छात्रसंघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, और जॉइंट सेक्रेटरी पोस्ट के लिए मतदान हो रहे हैं. कांग्रेस की यूथ विंग एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद पर हरियाणा के बहादुरगढ़ के छात्र सन्नी छिल्लर को टिकट दिया है. वहीं उपाध्यक्ष पद पर लड़ने के लिए दिल्ली की रहने वाली लीना को मौका मिला है.

एनएसयूआई ने आकाश चौधरी को सचिव पद का प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस की यूथ विंग की तरफ से जॉइंट सेक्रेटरी पोस्ट पर हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले सौरभ यादव को मैदान में उतारा गया है.

ABVP के उम्मीदवार

बीजेपी की यूथ विंग एबीवीपी ने अध्यक्ष पद के लिए गुर्जर समुदाय से आने वाले अंकिव बसोया को टिकट दिया है. उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी ने शक्ति सिंह को मौका दिया है. वहीं सेक्रेटरी पोस्ट के लिए सुधीर डेढ़ा को मैदान में उतारा है. जॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए ज्योति चौधरी एबीवीपी की उम्मीदवार हैं.

CYSS और AISA के उम्मीदवार

सीवाईएसएस और आइसा की तरफ से अध्यक्ष पद पर आइसा के अभिज्ञान को मौका दिया गया है. उपाध्यक्ष पद पर भी आइसा की उम्मीदवार अंशिका सिंह चुनाव लड़ रही हैं. सचिव पद पर सीवाईएसएस के चंद्रमणि देव और जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर सन्नी तंवर चुनाव लड़ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi