S M L

एमसीडी चुनाव की तारीख में बदलाव: 23 अप्रैल को वोटिंग, 26 को काउंटिंग

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की वजह से निकाय चुनाव की तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई है

Updated On: Mar 22, 2017 10:41 PM IST

FP Staff

0
एमसीडी चुनाव की तारीख में बदलाव: 23 अप्रैल को वोटिंग, 26 को काउंटिंग

अप्रैल में दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव की तारीखों में मामूली फेरबदल किया गया है. 22 अप्रैल को होने वाले चुनाव अब 23 अप्रैल को होंगे, जबकि वोटों की गिनती 26 अप्रैल को होगी. पहले मतगणना 25 अप्रैल को होने वाली थी. राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव ने बताया कि, निकाय चुनाव की तारीख सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की वजह से बढ़ा दी गई है.

चुनाव आयोग ने पहले जानकारी दी थी कि अधिसूचना 27 मार्च को होगा और 3 अप्रैल को नामांकन की अंतिम तारीख होगी. नाम वापस लेने की तारीख 8 अप्रैल है. उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपये खर्च करने की सीमा है. 42 वार्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम के महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे.

एमसीडी के चुनाव में 1 करोड़ 32 लाख वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए 14 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. पिछली बार की तुलना में इस बार एक हजार पोलिंग स्टेशन ज्यादा है. खास बात ये है कि इस बार के एमसीडी चुनाव में ईवीएम मशीन पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे.

इस बार बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी (आप) भी एमसीडी चुनाव में दस्तक दे रही है. आप पहली बार एमसीडी चुनाव का हिस्सा होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi