S M L

शिवाजी की प्रतिमा पटेल से ऊंची हुई तो भी फडणवीस पीएम से डरें नहीं: शिवसेना

पार्टी ने कहा, 'सरकारी तिजोरी के दरवाजे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए हमेशा खुले रखे गए लेकिन महाराष्ट्र में शिवाजी के भव्य स्मारक की नींव भी नहीं रखी गई है'

Updated On: Nov 19, 2018 03:44 PM IST

FP Staff

0
शिवाजी की प्रतिमा पटेल से ऊंची हुई तो भी फडणवीस पीएम से डरें नहीं: शिवसेना

सोमवार को शिवसेना ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से कहा कि वह घोषणा करें कि मुंबई तट पर निर्माण के लिए प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा दुनिया में सबसे ऊंची होगी. इसी के साथ शिवसेना ने फडणवीस से कहा कि वह इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से नहीं डरें.

शिवसेना का कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने दावा किया है कि पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनी रहे इसलिए मुंबई में समुद्र में बननेवाली छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई कम कर दी गई है. शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में लिखा है कि पटेल की प्रतिमा ऊंची साबित हो इसीलिए शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई को कम करना ‘संकुचित, विकृत मानसिकता’ की निशानी है.

चिंतामणराव का दिया उदाहरण

सामना में लिखे लेख के मुताबिक मुख्यमंत्री ने जिस हिम्मत से मराठा आरक्षण की घोषणा की, उसी साहस से शिवाजी की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के निर्माण की घोषणा करनी चाहिए. उसने फडणवीस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह से इस मुद्दे पर ‘नहीं डरने’ के भी बात कही है. उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना ने फडणवीस को याद दिलाया कि कैसे महाराष्ट्र को मुंबई मिले इसके लिए तत्कालीन केंद्रीय वित्तमंत्री चिंतामणराव देशमुख ने (तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल) नेहरू को इस्तीफा सौंप दिया था.

लटकाए रखा है शिवाजी स्मारक को

पार्टी ने कहा, 'सरकारी तिजोरी के दरवाजे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए हमेशा खुले रखे गए लेकिन महाराष्ट्र में शिवाजी के भव्य स्मारक की नींव भी नहीं रखी गई है.' उसका कहना है, 'सरदार की सर्वाधिक ऊंचाई वाली प्रतिमा पहले बने और उनके सामने शिवाजी जैसा युगपुरुष बौना साबित हो, ऐसी कोई अंदरूनी योजना थी क्या, और क्या उसी के अनुसार शिवाजी के स्मारक को लटकाए रखा गया है.'

सामना में लिखा गया है कि शिवाजी की प्रतिमा सबसे बड़ी और ऊंची ही होनी चाहिए. इसके लिए फडणवीस सरकार और महाराष्ट्र के सभी दल के नेताओं को एक होना चाहिए.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi