S M L

अटल बिहारी वाजपेयी ही थे वो जिन्होंने पूरा किया था दिल्ली का एक बड़ा सपना

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान (एम्स) में निधन हो गया

Updated On: Aug 17, 2018 10:47 AM IST

Bhasha

0
अटल बिहारी वाजपेयी ही थे वो जिन्होंने पूरा किया था दिल्ली का एक बड़ा सपना

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान (एम्स) में निधन हो गया. वाजपेयी खराब स्वास्थ्य की वजह से करीब पिछले दो महीने से यहां पर भर्ती थे. बतौर प्रधानमंत्री उन्होंने देश के लिए कई बड़े कार्य किए, जिनमें से एक दिल्ली को मिलने वाली मेट्रो रेल सेवा भी है.

रेड लाइन का उद्घाटन वाजपेयी ने ही किया था

दिल्ली मेट्रो में हर रोज सफर करने वाले 25 लाख से ज्यादा लोगों को शायद पता नहीं होगा कि इस रेल नेटवर्क की शुरुआत रेड लाइन के 8.2 किलोमीटर लंबे खंड से हुई थी और उस वक्त इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था. वाजपेयी ने 24 दिसंबर 2002 को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के सबसे पहले कॉरिडोर का उद्घाटन किया था जिससे दिल्ली का एक बड़ा सपना पूरा हुआ था.

इस उद्घाटन अवसर पर दिल्ली की तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, उप-प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री अनंत कुमार, डीएमआरसी के प्रमुख ई. श्रीधरन और मेट्रो के अध्यक्ष मदन लाल खुराना भी मौजूद थे. एक अधिकारी ने बताया, 'वाजपेयी और अन्य मेहमान कश्मीरी गेट में ट्रेन में चढ़े थे और सीलमपुरी में उतरे थे. बाद में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें तत्कालीन प्रधानमंत्री ने आधिकारिक तौर पर ट्रेन सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया था.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi