S M L

करुणानिधि की आखिरी विदाई: अन्नादुरई और जयललिता की समाधि के बीच करुणानिधि को दफनाया गया

करुणानिधि के शव को मरीना बीच ले जाया जा रहा है, जहां उन्हें जयललिता और अन्नादुरई के बीच में दफनाया जाएगा

| August 08, 2018, 09:09 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Aug 8, 2018

  • 20:03(IST)
    राजाजी हॉल भगदड़ में मरने वालों की संख्या हुई 3
     
    करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल के पास जुटी भीड़ में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है. राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल में इलाज के दौरान एक घायल व्यक्ति की मौत से आंकड़ा 3 पर पहुंच गया है. 
  • 19:56(IST)
  • 19:55(IST)

    मरीना बीच पर अपने गुरु और डीएमके संस्थापक अन्नादुराई के पास दफन किए गए एम करुणानिधि.

  • 18:49(IST)

    करुणानिधि की अंतिम यात्रा मरीना बीच पर पहुंच गई है. उन्हें जयललिता की समाधि के बगल में दफनाया जाएगा. करुणानिधि को दफनाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. 

  • 18:14(IST)

    राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन सहित कई नेता अंतिम संस्कार के  लिए चेन्नई पहुंचे हैं. 

  • 17:41(IST)

    पुद्दचेरी के सीएम ने करुणानिधि की कांस्य प्रतिमा बनाने का भी वादा किया है. 

  • 17:40(IST)

    पुद्दुचेरी के सीएम नारायणसामी ने वादा किया है कि वह करुणानिधि के नाम पर एक सड़क का नाम रखेंगे. 

  • 17:28(IST)

    राष्ट्रपति भवन पर राष्ट्रीय ध्वज को करुणानिधि के सम्मान में आधा झुका दिया गया. 

  • 17:26(IST)

    करुणानिधि के सम्मान में 27 राउंड फायरिंग हुई. करुणानिधि को तिरंगे में लपेटकर आखिरी विदाई दी गई थी. जिस तिरंगे में उन्हें लपेटा गया था, दफनाने से पहले वह तिरंगा परिवार को सौप दिया गया.  

  • 16:14(IST)

    करुणानिधि की अंतिम यात्रा शुरू 

  • 15:11(IST)

    केरल के सीएम पिनराई विजयन, गवर्नर पी सतशिवम और कांग्रेस लीडर रमेश चेनिथला ने डीएमके चीफ करुणानिधि को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

  • 15:09(IST)

    चेन्नई में राजाजी हॉल के बाहर भगदड़ में 2 लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हुए. 

  • 15:02(IST)

    मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के शुरुआती लेआउट प्लान के मुताबिक, उन्हें सीएन अन्नादुरई और जयललिता के बीच दफनाया जाएगा. दिलचस्प है कि ये दोनों उनके सबसे बड़े राजनीतिक विरोधी थे. 

  • 14:56(IST)

    तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने राजाजी हॉल में करुणानिधि को  श्रद्धांजलि अर्पित की. 

  • 14:52(IST)

    चेन्नई के मरीना बीच पर करुणानिधि के अंतिम संस्कार की तैयारियां चल रही हैं.

  • 14:36(IST)

    कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने करुणानिधि को राजाजी हॉल में श्रद्धांजलि दी. 

  • 14:06(IST)
  • 13:56(IST)
  • 13:56(IST)

    डीएमके के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने भगदड़ को देखते हुए डीएमके समर्थकों और भीड़ से शांति बनाए रखने की अपील की है

  • 13:53(IST)

    राजाजी हॉल के बाहर भगदड़ जैसी स्थिति है. वहां तैनात पुलिस के हॉल के अंदर जाने का मुख्य द्वार बंद कर देने के बाद यह भगदड़ शुरू हुई है. दिवंगत करुणानिधि का पार्थिव शरीर यहीं पर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है

  • 13:47(IST)

    चेन्नई के मरीना बीच पर करुणानिधि की समाधि के लिए कब्र खोदने का काम जारी है

  • 13:31(IST)

    करुणानिधि के सम्मान में पूरे तमिलनाडु में उनके समर्थक अपना सिर मुंडवा रहे हैं

  • 13:29(IST)

    अटॉर्नी जनरल विजय नारायण ने कहा, 'तमिलनाडु सरकार मद्रास हाईकोर्ट के दिए फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं देगी'. पहले ऐसी खबरें आई थीं कि राज्य सरकार मद्रास हाईकोर्ट के करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर ही करने को लेकर सुनाए फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज कर सकती है 

  • 13:24(IST)

    करुणानिधि के निधन पर शोक के तौर पर राष्ट्रपति भवन पर लगा तिरंगा झंडा को आधा झुकाया गया 

  • 13:20(IST)

    UPA की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताते हुए पत्र लिखा है. सोनिया गांधी ने लिखा, 'मेरे पिता समान थे करुणानिधि​​'

  • 13:18(IST)

    करुणानिधि की अंतिम यात्रा के लिए राजाजी हॉल में ताबूत लाया गया है. इसपर 3 दशक से ज्यादा समय पहले करुणानिधि के लिखे शब्द दर्ज हैं. इस ताबूत पर लिखा है, 'इसमें वो आराम कर रहा है जिसने बिना आराम लिए काम किया' 

  • 13:12(IST)
  • 13:11(IST)

    राजाजी हॉल में करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ के बेकाबू हो जाने पर वहां तैनात पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया है

  • 13:10(IST)

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने करुणानिधि के निधन पर डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन को चिट्ठी लिखकर शोक जताया है

  • 12:30(IST)
करुणानिधि की आखिरी विदाई: अन्नादुरई और जयललिता की समाधि के बीच करुणानिधि को दफनाया गया

डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एम करुणानिधि की तबीयत मंगलवार को फिर से काफी बिगड़ गई. उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी. कावेरी अस्पताल ने 4.30 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी करके बताया था कि करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है. इसके कुछ समय बाद ही उनके निधन की खबर आ गई.

अपडेटः 71

करुणानिधि के पार्थिव शरीर को अब सीआईटी कॉलोनी स्थित उनके निवास पर ले जाया गया है. समर्थकों की भारी भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

अपडेटः 70

डीएमके ने अपनी याचिका में सवाल किया था कि तमिलनाडु सरकार को इसका जवाब देना चाहिए कि वो क्यों मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए जगह देने से मना कर रही है. इस सवाल का जवाब देने के लिए तमिलनाडु सरकार का पक्ष रख रहे वकीलों ने बुधवार सुबह तक का समय मांगा.

अपडेटः 69

सरकार द्वारा समय की मांग के बाद हाईकोर्ट ने मामले को सुबह 8 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है.

अपडेटः 68

चेन्नई से आ रही खबरों के मुताबिक, तमिलनाडु सरकार ने करुणानिधि की समाधि को लेकर जगह मांगने के लिए दाखिल की गई डीएमके की याचिका पर चल रहे सुनवाई के लिए और समय की मांग की है. हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई को बुधवार सुबह 8 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

अपडेटः 67

डीएमके समर्थक बल पूर्वक गेट खोलकर करुणानिधि के निवास के भीतर जा पहुंचे हैं. पुलिस को समर्थकों को काबू में रखने में काफी संघर्ष करना पड़ रहा है.

अपडेटः 66

मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए जगह नहीं देने के लिए एआईएडीएमके की तरफ से दाखिल की गई पांच में से चार याचिकाओं को वापस ले लिया गया है. हाईकोर्ट में अभी भी सुनवाई जारी है.

अपडेटः 65

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

अपडेटः 64

डीएमके प्रमुख और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि के निधन के बाद तमिलनाडु सरकार ने 8 अगस्त को सरकारी छुट्टी की घोषणा की है. यह फैसला पूर्व मुख्यमंत्री के सम्मान में लिया गया है.

अपडेटः 63

करुणानिधि के पार्थिव शरीर को कुछ देर में गोपालपुरम निवास से सीआईटी कॉलोनी ले जाया जाएगा. सुबह चार बजे के आसपास राजाजी हॉल में उन्हें आम लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

अपडेटः 62

वीसीके चीफ ने करुणानिधि के लिए भारत रत्न की मांग की है.

अपडेटः 61

स्टालिन ने अपने तमिल ट्वीट में पिता करुणानिधि के लिए एक भावुक कविता लिखी है. कविता में स्टालिन ने लिखा है कि आखिरी बार मैं आपको पिता कह कर बुला पाता. मैंने अपने पूरे जीवन में आपको लीडर कह कर संबोधित किया है.

अपडेटः 60

करुणानिधि के बेटे और डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष स्टालिन ने ट्विटर के जरिए अपने समर्थकों को एक संदेश दिया है. हालांकि यह मैसेज तमिल भाषा में हैं.

अपडेटः 59

मद्रास हाईकोर्ट में डीएमके का पक्ष रखने के लिए पहुंचे वकील ने ट्वीट किया है कि ऐसा लग रहा है जैसे आरएसएस हमारे महान नेता करुणानिधि के समाधि के लिए मरीना बीच पर जगह देने के खिलाफ है. बीजेपी के स्टैंड का खुलासा हो गया है. वकील का कहना है कि बीजेपी और इसके नेता ही करुणानिधि के लिए मरीना बीच पर जगह देने का विरोध कर रहे हैं.

अपडेटः 58

जस्टिस एसएस सुंदर और कार्यकारी चीफ जस्टिस एचजी रमेश डीएमके की याचिका पर कर रहे सुनवाई

कार्यकारी चीफ जस्टिस एचजी रमेश और जस्टिस एसएस सुंदर की बेंच डीएमके की याचिका पर सुनवाई कर रही है. मद्रास हाईकोर्ट में यह मामला करुणानिधि को मरीना बीच पर समाधि के लिए जगह को लेकर पहुंचा है.

अपडेटः 57

करुणानिधि के लिए मरीना बीच के अन्ना मेमोरियल हॉल के पास समाधि के जगह मांगने वाली याचिका पर सुनवाई चल रही है. इसी बीच समाधि के लिए जगह देने के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाले वकील ने अपनी याचिका को वापस ले लिया है. उनका कहना है कि करुणानिधि हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. इस मामले में सरकार के लिए कोई अड़चन नहीं है.

अपडेटः 56

करुणानिधि का अंतिम दर्शन किए बगैर ही लौट गए रजनीकांत. भीड़ के कारण गोपालपुरम आवास में प्रवेश ही नहीं पाया यह सुपरस्टार.

अपडेटः 55

बिहार सरकार ने करुणानिधि के निधन पर दो दिन के शोक की घोषणा की है.

अपडेटः 54

मद्रास हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस एचजी रमेश डीएमके की याचिका पर सुनवाई कर रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए जगह नहीं देने के मामले पर दो सदस्यीय पीठ सुनवाई कर रही है.

अपडेटः 53

दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत करुणानिधि के गोपालपुरम आवास पर पहुंचे.

अपडेटः 52

करुणानिधि के परिवार वालों के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

अपडेटः 51

डीएमके समर्थक लगातार नारे लगा रहे हैं. समर्थकों का कहना है कि तमिलनाडु सरकार मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए जगह दे.

अपडेटः 50

करुणानिधि के निधन पर सीपीआई नेता डी राजा ने कहा कि वह तमिलनाडु के बेहतरीन नेता थे. वो एक शानदार लेखक, गीतकार, स्क्रिप्ट राइटर और ड्रामेटिस्ट थे. तमिल लोग उनके इन कार्यों से प्रभावित होंगे.

अपडेटः 49

एडिशनल एडवोकेट जनरल अरविंद पांडियन और एसआर राजगोपाल को ही केवल जस्टिस रमेश के आवास में जाने की अनुमति दी गई है. बाकी के वकीलों को जाने की अनुमति नहीं है. दोनों तरफ से गर्मागरम बहस जारी है.

अपडेटः 48

डीएमके की याचिका के खिलाफ एडिशनल एडवोकेट जनरल अरविंद पांडियन और एसआर राजगोपाल तमिलनाडु सरकार का पक्ष रखेंगे. जल्द ही सुनवाई शुरू होने वाली है.

अपडेटः 47

डीएमके के कार्यकर्ता लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. वो मांग कर रहे हैं कि करुणानिधि की समाधि मरीना बीच के अन्ना मेमोरियल पर जयललिता के बगल में हो.

अपडेटः 46

राज्य सरकार के वकील भी कार्यकारी चीफ जस्टिस के आवास पर पहुंच चुके हैं. डीएमके के वकील पहले ही वहां मौजूद हैं. अब सबकी निगाहें सुनवाई पर है.

अपडेटः 45

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री करुणानिधि के गोपालपुरम आवास पर पहुंच चुकी हैं.

अपडेटः 44

डीएमके पार्टी की तरफ से वकील मद्रास हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस के घर पहुंच गए हैं. मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के मामले पर जल्द सुनवाई होगी.

अपडेट: 43

भारत में ऑस्ट्रेलिया के हाईकमीशनर हरिंदर सिंह ने भी करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

अपडेट: 42

स्वदेशी जागरण मंच और आरएसएस विचारधारा के कंवेनर स्वामीनाथन गुरुमूर्ति ने डीएमके की इस दलील को खारिज कर दिया कि करुणानिधि को अन्ना की समाधि के पीछे मरीना बीच पर दफनाने की मंजूरी मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा, ' राजाजी और कामराज सहित सभी पूर्व सीएम को आईआईटी के नजदीक दूसरी तरफ दफनाया गया है. मरीना बीच पर सिर्फ सीटिंग सीएम को ही दफनाया गया है. लिहाजा तकनीकी रूप से पूर्व सीएम को आईआईटी के नजदीक दफनाना चाहिए.'

अपडेट: 41

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, जो सम्मान जयललिता को मिला वही कलिग्नर को भी मिलना चाहिए.

सुपरस्टार रजनीकांत ने तमिलनाडु सरकार से निवेदन किया है कि करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने की अनुमति देने को कहा है.

अपडेट: 40

डीएमके चीफ एम करुणानिधि की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने कहा कि उन्होंने अपना बड़ा भाई खो दिया है. गौड़ा ने तमिलनाडु के पूर्व सीएम के साथ अपने संबंधों को याद करते हुए कहा, 'मुझे पीएम बनाने में करुणानिधि का बड़ा रोल था. उनकी मौत देश और व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए बड़ा नुकसान है.'

अपडेट: 39

केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि करुणानिधि अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा. दिल्ली, सभी राज्यों की राजधानी और तमिलनाडु में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा.

अपडेट: 38

करुणानिधि का शव उनके गोपालपुरम के आवास पर बुधवार सुबह 1 बजे तक रहेगा. बाद में इसे करुणानिधि की बेटी और राज्य सभा सदस्य कनिमोड़ी के सीआईटी कॉलोनी स्थित आवास पर लाया जाएगा. यहां परिवार के सदस्य श्रद्धांजलि देंगे.

अपडेट: 37 

तमिलनाडु सरकार ने मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने की इजाजत नहीं दी. सरकार के इस फैसले के खिलाफ आज रात 10.30 बजे सुनवाई होगी. श्रवणन और सीनियर एडवोकेट विल्सन डीएमके की पैरवी करेंगे.

लालू यादव ने भी करुणानिधि की मौत पर ट्वीट किया है.

अपडेटः 36

मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए जगह नहीं  मिलने का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है. मद्रास हाईकोर्ट के कार्याकारी चीफ जस्टिस एचजी रमेश डीएमके के याचिका पर आज रात 10.30 बजे सुनवाई करने के लिए राजी हो गए हैं.

अपडेटः 35

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि तमिलनाडु सरकार को करुणानिधि के समाधि के मामले पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. ऐसे मौकों पर सरकार और राजनीतिक दलों को राजनीति से ऊपर उठ कर काम करना चाहिए. आजाद ने कहा कि करुणानिधि को उनका सम्मान मिलना चाहिए. उन्हें निधन के बाद सही जगह दिया जाना चाहिए.

अपडेटः 34

डीएमके समर्थक करुणानिधि के गोपालपुरम आवास के बाहर 'वी वांट मरीना' का नारा लगा रहे हैं. सरकार ने मरीना बीच पर समाधि के लिए जगह देने से मना कर दिया है.

अपडेटः 33

डीएमके लीडर वाइको ने कहा कि राज्य सरकार करुणानिधि को मरीना बीच पर समाधि के लिए जगह क्यों नहीं दे रही है. स्टालिन और परिवार के अन्य लोगों ने सीएम से मुलाकात कर जगह की मांग की थी. उस समय उन्होंने कहा कि इस मामले को हम देखेंगे लेकिन अब कह रहे हैं कि कानूनी अड़चन है.

अपडेटः 32

डीएमके समर्थकों को जैसे ही सूचना मिली कि राज्य सरकार ने मरीना बीच पर समाधि के लिए जगह देने से इनकार कर दिया है वैसे ही वो हिंसा पर उतारु हो गए. समर्थकों ने बैरिकेड्स को तोड़ दिया. डीएमके नेता वाइको ने कहा कि यह अमानवीय है. हम अपने नेता की समाधि मरीना बीच पर क्यों नहीं बना सकते.

अपडेटः 31

करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने बयान जारी कर डीएमके समर्थकों से शांति और अनुशासन बनाए रखने की अपील की है. हालांकि, समर्थकों ने कावेरी अस्पताल के बाहर लगे बैरिकेड को तोड़ना शुरू कर दिया है.

अपडेटः 30

सूत्रों के मुताबिक, एमके स्टालिन और कनीमोड़ी समेत वरिष्ठ डीएमके नेताओं ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी से मुलाकात कर मरीना बीच पर करुणानिधि के समाधि के लिए अनुमति मांगी थी.

अपडेटः 29

वरिष्ठ डीएमके नेता दुरई मुरुगन ने कहा कि हमने सीएम से मुलाकात कर करुणानिधि के समाधि के लिए अन्ना मेमोरियल के पास जगह के लिए निवेदन किया था. उन्होंने इस निवेदन को स्वीकार कर लिया है लेकिन अभी तक इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी है.

अपडेटः 28

डीएमके महासचिव ने बयान जारी कर कहा है कि करुणानिधि के पार्थिव शरीर को उनके गोपालपुरम आवास में रखा जाएगा. परिवार के लोग और रिश्तेदार 8.30 बजे शाम लेकर 1 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए आएंगे. इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को सीआईटी कॉलोनी स्थित आवास में 1 बजे से लेकर सुबह 3 बजे तक रखा जाएगा. 4 बजे सुबह करुणानिधि के पार्थिव शरीर को राजाजी हॉल ले जाया जाएगा. यहां पर आम लोग और पार्टी कैडर उनका अंतिम दर्शन करेंगे.

अपडेटः 27

पीएम मोदी के अलावा दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी करुणानिधि के अंतिम संस्‍कार में शामिल होने को चेन्‍नई जाएंगे. तेलंगाना के सीएम केसीआर के भी शामिल होने की खबर है.

अपडेटः 26

तमिलनाडु सरकार ने मरीना बीच पर करुणानिधि के अंतिम संस्‍कार की अनुमति देने से इनकार कर दिया. सूत्रों का कहना है कि सरकार ने गुंडी में जगह दी है.

अपडेटः 25

न्यूज-18 के मुताबिक तमिलनाडु सरकार ने करुणानिधि के अंतिम संस्कार के लिए मरीना बीच पर जगह देने से इनकार कर दिया है.

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi