S M L

करुणानिधि: एक नेता जिसने कभी चुनाव नहीं हारा

करुणानिधि ने तमिल फिल्म उद्योग में एक पटकथा लेखक के रूप में करियर शुरू किया, लेकिन जल्‍द ही व्‍यवहारिक समझ, कुशलवक्‍तृत्‍व कला के बूते वे राजनेता बन गए

Updated On: Aug 07, 2018 07:20 PM IST

FP Staff

0
करुणानिधि: एक नेता जिसने कभी चुनाव नहीं हारा

मुत्तुवेल करुणानिधि भारतीय राजनीति में एक किवदंती की तरह है. 94 साल के इस वरिष्‍ठ राजनेता की राजनीति में पहुंचने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. अपनी कलम के बूते इस शख्‍सियत ने न केवल समाज को बदला बल्‍कि दक्षिण भारत की सियासत का सिरमौर बन बैठा.

तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री और द्रमुक अध्यक्ष एम. करुणानिधि का निधन हो गया है. कावेरी अस्‍पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि शाम छह बजकर 10 मिनट पर उन्‍होंने अंतिम सांस ली. उनके कई जरूरी अंग ठीक से काम नहीं कर रहे थे. वे लगातार लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे. अस्पताल ने बयान जारी कर कहा कि 94 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही थी. आइए जानते हैं भारतीय राजनीति में क्यों सबसे खास है करुणानिधि.

कैसे शुरू हुआ सफर?

94 वर्षीय इस बेहद वरिष्‍ठ राजनेता की राजनीति में पहुंचने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प रही. वे पहले फिल्‍म पटकथा, लेखक थे और फिल्‍मी पर्दे पर दर्शाई गई उनकी इन्‍हीं कहानियों ने उनके लिए राजनीति का रास्‍ता तैयार किया.

करुणानिधि का जन्‍म 3 जून 1924 तमिलनाडु के नागपट्टिनम के तिरुक्कुभलइ में हुआ. ईसाई समुदाय से संबंध रखने वाले करुणानिधि मूलत: एक फिल्‍म पटकथा लेखक रहे, लेकिन फिल्‍मों की यह दुनिया उन्‍हें ज्‍यादा दिनों तक रास नहीं आई और वे दक्षिण भारत के बड़े सामाजिक प्रभाव वाले नेता बन गए.

फिल्‍म पटकथा से लेकर राजेनता तक का सफर 

करुणानिधि ने तमिल फिल्म उद्योग में एक पटकथा लेखक के रूप में करियर शुरू किया, लेकिन जल्‍द ही व्‍यवहारिक समझ, कुशलवक्‍तृत्‍व कला के बूते वे राजनेता बन गए. करुणानिधि ईवी रामास्‍वामी पेरियार के द्रविड़ आंदोलन से जुड़े थे और उस आंदोलन के प्रचार में उन्‍होंने अहम भूमिका अदा की.

दरअसल वे सामाजिक बदलाव को बढ़ावा देने वाली ऐतिहासिक और सामाजिक कथाएं लिखने के लिए लोकप्रिय रहे थे और अपनी इसी कहानी कथन प्रतिभा का इस्‍तेमाल उन्‍होंने तमिल सिनेमा में किया और एक फिल्म 'पराशक्ति' के जरिए राजनीतिक विचारों का प्रचार करना शुरू किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi