S M L

डिजिटल पेमेंट: पेट्रोल-डीजल की खरीद पर छूट शुरू

देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की शुरुआत 13 दिसंबर की रात से शुरू हो गई.

Updated On: Dec 12, 2016 11:43 PM IST

FP Staff

0
डिजिटल पेमेंट: पेट्रोल-डीजल की खरीद पर छूट शुरू

देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की शुरुआत 13 दिसंबर की रात से शुरू हो गई. देशभर के मान्यता प्राप्त के फ्यूल स्टेशनों से डीजल, पेट्रोल खरीद पर 0.75 प्रतिशत की छूट मिलने लगी.

सरकार के निर्देश पर देश की कंपनियों ने 0.75 प्रतिशत की रियायत देने का फैसला किया है. कंपनियों का कहना है कि छूट कैश बैक के रूप में दी जाएगी. यह पेट्रोल या डीजल खरीदने के तीन दिन बाद ग्राहक के खाते में आएगा.

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर लोगों को 49 पैसे की और एक ही लीटर डीजल पर 41 पैसे की छूट मिलेगी. दिल्ली में इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत 66.10 रुपए और एक लीटर डीजल की कीमत 54.57 रुपए लीटर है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऑन लाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन की घोषणा की थी. अरुण जेटली ने रेल टिकट खरीदने पर और नेशनल हाईवे पर टोल चुकाने पर भी रियायत की घोषणा की थी.

प्रधानमंत्री मोदी देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. देश के फ्यूल स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट की शुरुआत इसी कड़ी में उठाया गया एक कदम है.

मोदी ने रेलवे स्टेशन पर खान-पान, वेटिंग रूम और आवास सेवाओं की भुगतान के लिए भी डिजिटल मोड के प्रयोग की घोषणा की थी.

देश की पीएसयू के वेबसाइटों से जीवन बीमा पॉलिसी कराने और राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल टैक्स के लिए डिजिटल पेमेंट पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi