live
S M L

नोटबंदी के समर्थन में सरकार का फाइनल कैंपेन

सरकार ने नोटबंदी के समर्थन में माहौल बनाने की बड़ी तैयारी की है

Updated On: Dec 29, 2016 05:14 PM IST

Amitesh Amitesh

0
नोटबंदी के समर्थन में सरकार का फाइनल कैंपेन

मोदी सरकार नोटबंदी के पक्ष में माहौल बनाए रखने के लिए बड़ी तैयारियों में जुटी है. 50 दिन की मोहलत पूरी हो जाने के बाद विपक्ष एकजुट होकर हमले की फिराक में है, तो इससे निपटने के लिए सरकार ने भी तैयारी कर ली है. जानिए सरकार ने क्या-क्या तैयारी कर रखी है और अपने मंत्रियों को क्या-क्या निर्देश दिए हैं.

  1. प्रधानमंत्री मोदी 31 दिसंबर को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इसके जरिए सरकार अपने बड़े कैंपेन की शुरुआत करेगी.
2. सभी मंत्रियों को निर्देश दिया गया है कि वो कम से कम 10 जगहों पर रैलियां या बड़ी सभाएं करें. लोगों में सकारात्मक संदेश भेजें.

3. सभी मंत्री कम से कम दस शहरों का दौरा करें. इनमें शहरी और ग्रामीण आबादी वाली मिली-जुली जगहें शामिल हों. चुनाव वाले राज्य जैसे यूपी और पंजाब के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा से ज्यादा दौरे होंगे.

4. सभी केंद्रीय मंत्रियों को नोटबंदी पर डिटेल डॉजियर दिए जाएंगे, जिसमें विस्तार से जानकारी होगी कि नोटबंदी का फैसला क्यों लिया गया, इससे क्या-क्या फायदे हुए और इसके जरिए कितनी कामयाबी मिली. कामयाबी के किस्से भी बताए जाएंगे ताकि वो लोगों तक पहुंच सकें.

5. सरकार भी मानती है कि नोटबंदी का असर जाने में अभी वक्त लगेगा. इसलिए इतने वक्त तक लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश की जाएगी.

6. प्रचार के सभी माध्यमों का इस्तेमाल नोटबंदी के समर्थन में संदेश देने में किया जाएगा. टेलीविजन और रेडियो पर विज्ञापन देकर सरकार नोटबंदी के पक्ष में माहौल बनाएगी.

7. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रियों को करीब 60 पन्नों का एक दस्तावेज सौंपा है, जिसमें नोटबंदी  को प्वाइंट बाई प्वाइंट समझाया गया है. आसान तरीके से बताया गया है कि नोटबंदी का फैसला क्यों लेना पड़ा, भविष्य में और क्या-क्या हो सकता है, सरकार की नीतियों और घोषणाओं पर क्या असर पड़ने वाला है और कृषि से लेकर शिक्षा के विकास के साथ राष्ट्र निर्माण में ये कैसे प्रभावी हो सकता है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi