S M L

अच्छे मौसम के चलते बेहतर हुई दिल्ली में हवा की गुणवत्ता

ग्रीनपीस इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि इस साल शनिवार को पहली दफा दिल्ली की वायु गुणवत्ता अच्छी दर्ज की गई

Updated On: Jul 29, 2018 03:46 PM IST

FP Staff

0
अच्छे मौसम के चलते बेहतर हुई दिल्ली में हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में बारिश के कारण वायु की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है. इस बात का जिक्र करते हुए पर्यावरण के लिए काम करने वाले संगठन ने ऐसे कदम उठाने की बात कही, जिनसे राष्ट्रीय राजधानी में वायु का स्तर स्वच्छ बना रहे.

ग्रीनपीस इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि इस साल शनिवार को पहली दफा दिल्ली की वायु गुणवत्ता अच्छी दर्ज की गई. यह बदलाव बारिश के कारण हवा से प्रदूषित कणों के साफ हो जाने के कारण हुआ है.

लागू करें राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम

ग्रीनपीस इंडिया ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर वायु की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए. साथ ही उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) को लागू करने की सलाह भी सरकार को दी. देश भर में वायु की गुणवत्ता की निगरानी करने, वायु प्रदूषण की रोकथाम, नियंत्रण और स्वच्छ वायु की कमी के लिए एक व्यापक योजना के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का प्रारूप तैयार किया है.

कुछ ही दिन रहेगी साफ हवा

ग्रीनपीस इंडिया के वरिष्ठ सदस्य सुनील दहिया ने कहा कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में तथाकथित बदलाव मौसम के कारण हुआ है. जिसका प्रदूषण के स्त्रोतों से कोई संबंध नहीं है. यह बदलाव के प्राकृतिक कारण से हुआ है. बारिश के कारण हवा में मौजूद धूल के कण हट जाते है. जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार होता है.

उन्होंने कहा कि साफ हवा कुछ ही दिन रहेगी. यह तथ्य है कि पूरे साल वायु प्रदूषण बना रहा. दिल्ली में स्वच्छ हवा को बरकरार रखने के लिए प्रदूषण के कारणों पर कार्रवाई की अवश्यकता है.

दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 43 दर्ज किया गया जो ‘बेहतर’ श्रेणी में आता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक की श्रेणी में 0-50 बेहतर, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 300-400 बेहद खराब और 401-500 गंभीर दर्ज किया जाता है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi