S M L

दिल्ली की सड़कों के धूल को दूर करेगा 'जटायु'

जटायु घरों में इस्तेमाल होने वाले वैक्यूम क्लीनर की तरह काम करने वाली ऐसी मशीन है जो सड़क पर रहने वाली धूलों का भी सफाया कर देती है

Updated On: Dec 21, 2018 03:36 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली की सड़कों के धूल को दूर करेगा 'जटायु'

दिल्ली नगर निगम ने प्रदूषण से निपटने का एक बेहतरीन विकल्प खोजा है. इस विकल्प का नाम है 'जटायु'. जटायु घरों में इस्तेमाल होने वाले वैक्यूम क्लीनर की तरह काम करने वाली ऐसी मशीन है जो सड़क पर रहने वाली धूलों का भी सफाया कर देती है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर अनुसार आमतौर पर सड़क और मार्केट वाले इलाकों में हाथ से झाड़ू लगाने पर धूल उड़ते हैं. इससे पूरा इलाका प्रदूषित हो जाता है. ऐसे में नगर निगम इस मशीन से शहर की सभी मुख्य सड़कों को बिना प्रदूषण फैलाए स्वच्छ रखने की तैयारी कर रही है. ये मशीन सड़क पर गिरे बोतल,कागज, प्लास्टिक के पैकेट आदी सभी कचरों को उठा सकती है.

इस मशीन को सीएनजी गाड़ी में रखकर जगह-जगह पहुंचाय जा सकता है. अभी फिलहाल दिल्ली में ऐसी चार मशीनें लाई गई हैं, जिनका इस्तेमाल साउथ और सेंट्रल दिल्ली में किया जाएगा. अगर इनका ट्रायल सफल रहा तो नवनिर्वाचित बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाकर नियमित इस्तेमाल पर निर्णय लिया जाएगा.

साउथ दिल्ली नगर निगम के मेयर नरेंद्र चावला ने कहा कि अभी हम सड़क की सफाई के लिए 18 स्वीपिंग मशीन और 40 (वाटर स्प्रींक्लर) पानी के फव्वारे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद सफाईकर्मचारियों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर जटायु का ट्रायल सफल रहा तो हम ऐसी और मशीनें लाएंगे.एक मशीन की कीमत 12 लाख है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi