S M L

एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस में घमासान, नेताओं के पाला बदलने का खेल शुरू

कांग्रेस ने लगभग सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Apr 03, 2017 02:48 PM IST

0
एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस में घमासान, नेताओं के पाला बदलने का खेल शुरू

एमसीडी चुनाव में कांग्रेस पार्टी की दूसरी लिस्ट जारी होते ही पार्टी में बवाल मच गया है. कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने टिकट वितरण को लेकर नाराजगी जाहिर की है.

टिकट बंटवारे में दरकिनार किए जाने के बाद कई नेताओं ने बीजेपी जाना भी शुरू कर दिया है. दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ए के वालिया समेत एक दर्जन नेता पार्टी से नाराज बताए जा रहे हैं.

कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बाद नेताओं का पार्टी छोड़ने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. दिल्ली कांग्रेस के बड़े नेताओं में से एक अमरीश गौतम ने सोमवार को बीजेपी का दामन थाम लिया. अमरीश गौतम दिल्ली के कोंडली सीट से कांग्रेस के टिकट पर तीन बार विधायक रह चुके हैं.

अवनीश गौतम

बीजेपी में शामिल होने के बाद अमरीश गौतम ने कहा बीजेपी में किसी पद और लालच के लोभ में नहीं आया हूं. कांग्रेस पार्टी ने कई महीने से मुझे हाशिए पर ला दिया था. मैं पार्टी के मुख्यधारा से अपने आपको अलग पा रहा था. प्रधानमंत्री मोदीजी के विकास और दलितों के प्रति उनके प्रेम को देखते हुए हमने बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया.

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुध्दे ने अमरीश गौतम को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करवाई. अमरीश गौतम दिल्ली विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार दिल्ली कांग्रेस के बड़े नेताओं में शुमार पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एके वालिया ने पार्टी को इस्तीफे की पेशकश कर दी है. वालिया ने आरोप लगाया है कि पार्टी जमीनी कार्यकर्ताओं की अनदेखी कर रही है. वालिया ने लक्ष्मी नगर से सीट से राजेश पांडे को टिकट दिए जाने का विरोध किया है.

कांग्रेस पार्टी ने अब तक लगभग अपने सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद ही पार्टी में घमासान शुरू हुआ है.

वालिया का आरोप है कि जिन लोगों ने पहले पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ लड़कर हरवाया, वैसे लोगों को पार्टी ने टिकट दिया है. कुछ ऐसे लोग पार्टी में आ गए हैं जिनका पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है.

gall6

ए के वालिया के अलावा पार्टी के कई और वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी आलाकमान से टिकट बंटवारे को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. खबर यह भी आ रही है कि दिल्ली सरकार में मंत्री रहे हारुन यूसुफ भी पार्टी से नाराज हो गए हैं.

अमरीश गौतम के अलावा पार्टी के चार पार्षदों ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में दो मुस्लिम पार्षदों के टिकट भी काट दिया गया है. घोण्डली सीट से सीटिंग पार्षद इशरत जहां का टिकट काट कर राजू सचदेवा को दे दिया गया है.

वहीं बाबरपुर विधानसभा के जनता कॉलोनी वार्ड से सीटिंग पार्षद जाकिर खान का टिकट काट कर दीपक वशिष्ठ को टिकट दे दिया है. कांग्रेस के दोनो मौजूदा पार्षद निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने का निर्णय किया है.

कांग्रेस पार्टी ने कुल मिलाकर अब तक 267 उम्मीदवारों सूची जारी कर दी है. अभी भी पार्टी को पांच उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करनी है.

एमसीडी चुनाव में पर्चा भरने का आज आखिरी दिन है. देश की राजधानी दिल्ली में तीनों नगर निगम में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. तीनों नगर निगम में कुल 272 सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं और 26 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी.

चुनावी मैदान में जीत हासिल करने के लिए आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस, स्वराज इंडिया पार्टी, जेडीयू व अन्य राजनीतिक दल अपनी ऐड़ी-चोटी का पूरा जोर लगा दिया है. जनता को लुभाने के लिए सभी दल अपनी-अपनी पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं को चुनाव प्रचार में उतार दिया है.

राजनीतिक दल एमसीडी चुनाव को जितनी गंभीरता से ले रहे हैं, उसे देखते हुए ये चुनाव यूपी विधानसभा चुनाव से किसी भी मायने में कम नहीं लग रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi