S M L

एमसीडी चुनाव 2017: आज पर्चा भरने का आखिरी दिन, जानिए चुनावी दंगल की पूरी कहानी

272 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 3 अप्रैल है

Updated On: Apr 03, 2017 12:33 PM IST

FP Staff

0
एमसीडी चुनाव 2017: आज पर्चा भरने का आखिरी दिन, जानिए चुनावी दंगल की पूरी कहानी

देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम के चुनाव में 272 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 3 अप्रैल, 2017 है. दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं और 26 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी.

इस चुनावी मैदान में जीत हासिल करने के लिए आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू व अन्य राजनीतिक दल अपनी ऐड़ी-चोटी का पूरा जोर लगा रहा हैं. जनता को लुभाने के लिए सभी दल अपनी-अपनी पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं को प्रचार में जुटने के लिए कह रहे हैं. राजनीतिक दल एमसीडी चुनाव को जितनी गंभीरता से ले रहे हैं, उसे देखते हुए ये चुनाव यूपी विधानसभा चुनाव से कहीं से भी कम नहीं लग रहा है.

MCD

एमसीडी चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर सभी पार्टियां ने अपने-अपने स्तर पर काफी विचार विमर्श करने के बाद ही फैसला लिया है. बीजेपी ने 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट में किसी भी पुराने पार्षद को इस बार टिकट नहीं दिया है. योगेंद्र यादव की स्वराज इंडिया पार्टी ने भी लगभग सभी उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है.

एमसीडी चुनाव: बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट देखने के लिए करें क्लिक

दूसरी ओर कांग्रेस ने एमसीडी चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया है. दिल्ली विधानसभा में पार्टी का एक भी विधायक नहीं है. ऐसे में पार्टी अब एमसीडी चुनाव में जीत कर दिल्ली में अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश में लग गई है.

congress

एमसीडी चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है, 272 सीटों के लिए कांग्रेस अभी तक 267 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी है.

एमसीडी चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट देखने के लिए करें क्लिक

कांग्रेस ने पहली सूची में 119 नए चेहरों को मौका दिया, जबकि 21 वर्तमान पाषर्दों को फिर से टिकट दिया गया. तीनों निगमों को मिलाकर फिलहाल कांग्रेस के करीब 85 पाषर्द हैं.

अरविंद केजरीवाल

वहीं आम आदमी पार्टी अब तक 272 वार्डों के लिए 271 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है, लेकिन पार्टी में टिकट बंटवारे को लेकर कम ऊथल-पुथल नहीं है. आप अब तक अपने 16 उम्मीदवारों के टिकट बदल चुकी है.

नीतीश कुमार

इसके अलावा नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू भी ताल ठोंक कर खड़ी है. जेडीयू ने दिल्ली की ज्यादा से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. पार्टी ने अभी तक 150 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया है. ऐसे में ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि आखिर इस चुनावी दंगल में कौन सी पार्टी बाजी मारेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi