S M L

एमसीडी चुनाव: मतदान के लिए वोटरों से अपील करेंगे अक्षय और प्रीति

एमसीडी चुनावों में कम वोटिंग प्रतिशत से चिंतित चुनाव आयोग ने प्रीति जिंटा और अक्षय कुमार जैसे हस्तियों से मदद मांगी है

Updated On: Mar 31, 2017 08:16 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
एमसीडी चुनाव: मतदान के लिए वोटरों से अपील करेंगे अक्षय और प्रीति

पिछले कई एमसीडी चुनावों में कम वोटिंग प्रतिशत से चिंतित चुनाव आयोग ने प्रीति जिंटा और अक्षय कुमार जैसे हस्तियों से मदद मांगी है.

दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने एमसीडी चुनाव में दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले कई नामचीन हस्तियों को पत्र लिखा है. राज्य चुनाव आयोग द्वारा यह पत्र मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उनसे सहयोग के लिए लिखा गया है.

फिल्म स्टार अक्षय कुमार, प्रीति जिंटा के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम के दो-तीन बड़े खिलाड़ियों से भी चुनाव आयोग ने संपर्क किया है. चुनाव आयोग ने इन नामचीन हस्तियों से एक अपील रिकॉर्ड कराने की गुजारिश की है.

पहली बार एमसीडी चुनाव में हो रही है पहल 

आमतौर पर देखा जाता है कि चुनाव आयोग इस तरह की पहल या तो विधानसभा चुनावों में या फिर लोकसभा के चुनावों में ही करता है. लेकिन, एमसीडी चुनाव में पहली बार ऐसी पहल की जा रहा है.

MCD

'डिंपल गर्ल' प्रीति जिंटा और 'खिलाड़ी कुमार' अक्षय कुमार का दिल्ली से विशेष नाता रहा है. दिल्ली से विशेष लगाव और युवाओं में लोकप्रिय होने के कारण इन दोनो कलाकारों से मदद मांगी गई है.

पिछले कुछ साल से देश में हुए चुनावों में वोटिंग प्रतिशत में तेजी आई है. पर, दिल्ली में हुए पिछले कई चुनावों में मतदान प्रतिशत 50 से 55 फीसदी तक ही रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग की कोशिश है कि इस बार के एमसीडी चुनाव में मतदान के प्रतिशत में तेज इजाफा किया जाए.

क्रिकेटरों से भी सहायता ले सकता है चुनाव आयोग

दिल्ली चुनाव आयोग इन दो कलाकारों के अलावा दिल्ली के कुछ नामचीन हस्तियों से भी संपर्क करने का प्रयास कर रहा है. दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले दो-तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ियों से भी संपर्क साधने की बात सामने आई है.

विराट कोहली, गौतम गंभीर और इशांत शर्मा ऐसे ही क्रिकेटर हैं जो दिल्ली से हैं. इनका अपना एक ब्रांड वैल्यू है.

Ind vs Aus Test Match

हालांकि चुनाव आयोग ने किसी भी क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया है.

चुनाव आयोग दिल्ली की इन चर्चित हस्तियों से मतदाताओं से मतदान के लिए अपील करवाएंगे कि ‘अगर आप दिल्ली से करते हैं प्यार, तो जरूर करें मतदान.'

पिछले एमसीडी चुनाव में राजधानी के लोगों की दिलचस्पी में कमी देखी गई थी.

दिल्ली शहर के 90 फीसदी हिस्से के रख-रखाव और विकास कार्यों की जिम्मेदारी नगर निगम के पास है. इसके बावजूद दिल्ली नगर निगम में वोटिंग प्रतिशत में कमी को लेकर चुनाव आयोग चिंतित है.

घटती वोटिंग चिंता की मुख्य वजह 

दिल्ली में पिछले कुछ सालों में हुए चुनावों से यह साबित होता है कि लोग लोकसभा या विधानसभा चुनावों में तो दिलचस्पी दिखाते हैं, पर नगर निगम के चुनाव में उनकी रुचि में कमी आ जाती है. पिछले कई नगर निगम चुनावों में वोटिंग प्रतिशत 42 से 52 फीसदी के बीच रहा है.

election evm

आयोग का मानना है कि नगर निगम चुनावों में लोगों को काफी दिलचस्पी दिखानी चाहिए. चुनाव आयोग लोगों के चुनावों प्रति रुझान बढ़ाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने वाला है.

मीडिया से लेकर जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाएगी. चुनाव आयोग एक रणनीति फ्रेम कर मतदान तक पूरी दिल्ली में कैंपेन करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi