S M L

दिल्ली एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस को चुनाव से ऐन पहले शीला क्यों याद आईं?

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने शीला दीक्षित को स्टार कैंपेनर बना कर एक तीर से कई निशाने साधे हैं

Updated On: Apr 08, 2017 08:27 AM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
दिल्ली एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस को चुनाव से ऐन पहले शीला क्यों याद आईं?

दिल्ली एमसीडी चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी स्टार प्रचारकों की एक लिस्ट जारी करने वाली है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आलाकमान को जो लिस्ट भेजी है उसमें दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का भी नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है.

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने शीला दीक्षित को स्टार कैंपेनर बना कर एक तीर से कई निशाने साधे हैं.

एमसीडी चुनाव में टिकटों के बंटवारे को लेकर अजय माकन का विरोध हो रहा है. शीला दीक्षित गुट अजय माकन पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है.

ऐसे में शीला दीक्षित को स्टार प्रचारक बना कर अजय माकन कांग्रेस आलाकमान को यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि वे सबको साथ लेकर चलने वालों में से हैं.

अजय माकन ने पार्टी नेतृत्व को यह बताने की कोशिश की है कि जिसकी जिस जगह जरूरत होती है, पार्टी उसका इस्तेमाल उस जगह करने से हिचकेगी नहीं.

हालांकि कांग्रेस के ही कुछ नेता अजय माकन की इस रणनीति को एक राजनीतिक चाल मानते हैं. कांग्रेस के उन नेताओं का मानना है कि अजय माकन शीला दीक्षित को स्टार प्रचारक बना कर अपनी ही स्थिति मजबूत करना चाहते हैं.

ajay maken

एमसीडी चुनाव प्रचार के दौरान अजय माकन

टिकट बंटवारा  

शीला दीक्षित गुट के कुछ नेताओं का कहना है कि अजय माकन ने टिकट बंटवारे में किसी की भी नहीं सुनी. अब चुनाव प्रचार उन नेताओं से क्यों करना चाह रहे हैं जिन्हें वो पहले साफतौर पर नकार चुके थे.

इससे साफ जाहिर है कि माकन चुनाव प्रचार के जरिए शीला दीक्षित और अन्य नेताओं को ढाल के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं.

अजय माकन गुट शीला दीक्षित से इसलिए चुनाव प्रचार करवाना चाहता है ताकि आलाकमान की नजरों में ये बात साबित कर पाए कि वक्त के साथ शीला दीक्षित की लोकप्रियता भी अब खत्म होती जा रही है.

अजय माकन शीला दीक्षित और एके वालिया जैसे नेताओं से चुनाव प्रचार करवा कर अपने भविष्य की राजनीति सुनिश्चित करना चाहते हैं और उन नेताओं को दिल्ली की राजनीति से किनारे भी करना चाहते हैं.

वजह कई हैं  

Amritsar: Congress party candidate Navjot Singh Sidhu addresses an election campaign rally for Punjab Assembly elections at Verka, about 25 km from Amritsar on Monday. PTI Photo (PTI1_23_2017_000239B)

कांग्रेस पार्टी ने पंजाब के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दोनों को स्टार प्रचारक में शामिल किया है

अब देखना यह है कि शीला दीक्षित दिल्ली के एमसीडी चुनाव में कितना रुचि दिखाती हैं.

पार्टी ने स्टार प्रचारकों की जो लिस्ट तैयार की है उसमें शीला दीक्षित को तवज्जो दी गई है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को भी प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया गया है.

साथ ही पूर्वांचल वोटरों की अच्छी-खासी आबादी को देखते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी और कांग्रेस नेता अवधेश कुमार सिंह को भी जगह दी गई है.

कांग्रेस पार्टी ने 50 स्टार प्रचारकों की लिस्ट तैयार की है. स्टार प्रचारकों में ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, जतिन प्रसाद और आरपीएन सिंह सहित कई युवाओं को भी जगह दी गई है.

हरियाणा से सटे दिल्ली के इलाकों में जाट वोटरों को लुभाने के लिए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा और कुलदीप बिश्नोई को भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi