Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

दिल्ली एमसीडी चुनाव 2017: टिकट बंटवारे से नाराज वालिया ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

दिल्ली में एमसीडी चुनावों के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन 3 अप्रैल

Puneet Saini Puneet Saini Updated On: Apr 06, 2017 10:55 PM IST

0
दिल्ली एमसीडी चुनाव 2017: टिकट बंटवारे से नाराज वालिया ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

दिल्ली नगर चुनाव में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन उससे पहले टिकट बंटवारे को लेकर सियासी दलों में घमासान मचा हुआ है. दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक कुमार वालिया ने पार्टी से इस्तीफे की पेशकश की है. वालिया एमसीडी चुनाव में कांग्रेस के टिकट बांटने के तरीके से नाराज हैं.

एके वालिया का आरोप है कि चुनाव क्षेत्र में बाहरी लोगों को टिकट दिया गया है जबकि कई लोगों ने बहुत मेहनत की थी, उन्हें दरकिनार कर दिया गया. दूसरी पार्टी में जाने के सवाल पर एके वालिया ने कहा कि कई पार्टियों ने संपर्क किया है, लेकिन किस पार्टी में जाएंगे विचार नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव: बीजेपी की 160 उम्मीदवार की पहली लिस्ट जारी, पुराने पार्षदों को टिकट नहीं

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक शीला सरकार में मंत्री रहे हारुन यूसुफ के साथ-साथ राज्यसभा सांसद परवेज हाशमी भी पार्टी से नाराज हैं. दोनों नेता एमसीडी टिकट बंटवारे को लेकर नाराज हैं. कयास हैं कि हारुन यूसुफ सोमवार शाम तक कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

कौन हैं वालिया

अशोक कुमार वालिया दिल्ली कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं. वालिया लक्ष्मीनगर निर्वाचन क्षेत्र से लगातार 4 बार विधायक रहे. उन्होंने शीला दीक्षित के नेतृत्व वाली दिल्ली की पिछली सरकार में मंत्री की हैसियत से सेवा दी और स्वास्थ्य, शहरी विकास, भूमि और निर्माण विभाग संभाला. वह ट्रांस यमुना क्षेत्र विकास बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे.

बता दें कि कांग्रेस ने एमसीडी चुनावों के लिए 127 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है. उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट अजय माकन ने जारी की, जिसे लेकर कांग्रेस के कई नेता नाराज हैं.

कांग्रेस को झटका, बीजेपी में शामिल अमरीश गौतम

इसी बीच, शीला दीक्षित सरकार के दौरान डिप्टी स्पीकर रह चुके अमरीश गौतम बीजेपी में शामिल हो गए. इस दौरान अमरीश गौतम के बेटे अविनाश गौतम ने भी बीजेपी का दमन थाम लिया. बीजेपी में शामिल हुए पूर्व विधायक अमरीश गौतम कांग्रेस में टिकट बंटवारे के दौरान अपनी अनदेखी से नाराज थे.

बीजेपी में भी हंगामा

दूसरी ओर बीजेपी में भी एमसीडी चुनाव के लिए टिकट बटंवारे को लेकर हंगामा हुआ. दिल्ली बीजेपी दफ्तर के अंदर कुछ कार्यकर्ताओं ने टिकट न मिलने से नाराज होकर हंगामा किया है. कार्यकर्ताओं ने पैसे लेकर टिकट देने का आरोप लगाया है. बता दें कि रविवार को बीजेपी ने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसके जारी होने के साथ ही कार्यकर्ताओं में नाराजगी दिखाई देने लगी है. टिकट न मिलने से नाराज लोगों ने दिल्ली बीजेपी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन भी किया. नाराज कार्यकर्ताओं ने पैसे लेकर टिकट देने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव 2017: सभी पार्टियां यंगिस्तान पर ही क्यों भरोसा कर रही है?

पहली लिस्ट में बीजेपी ने 4 मुस्लिम नेताओं को भी टिकट दिया है जबकि किसी भी सिख को टिकट नही मिला है. इसमें दिल्ली गेट से फामुद्दीन सफी, जाकिर नगर से कुंवर रफी और मुस्तफाबाद से साबरा मलिक और सरताज अहमद शामिल हैं. इसके अलावा पांच सीट पर बीजेपी के चुनाव चिह्न पर अकाली दल के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे. किसी भी मौजूदा पार्षद को टिकट नही मिला है.

घरने पर 'आप' के कार्यकर्ता

आम आदमी पार्टी दफ्तर के बाहर भी कई कार्यकर्ता रात से ही धरने पर बैठे हैं. इन लोगों का आरोप है कि एमसीडी के वार्ड नंबर 72 का टिकट बाहरी उम्मीदवार को बेचा गया है.

आज नामांकन का आखिरी दिन

गौरतलब है कि दिल्ली में एमसीडी चुनावों के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है. सोमवार शाम 6 बजे तक नामांकन किया जा सकेगा. नगर निगम चुनाव 23 अप्रैल को होने हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जो बोलता हूं वो करता हूं- नितिन गडकरी से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi