S M L

दिल्ली के एलजी का आदेश, गाजीपुर लैंडफिल में कूड़ा डालना बंद हो

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने शुक्रवार को हुए हादसे में मारे गए दोनों लोगों के घरवालों को एक-एक लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है

Updated On: Sep 02, 2017 04:18 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली के एलजी का आदेश, गाजीपुर लैंडफिल में कूड़ा डालना बंद हो

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) अनिल बैजल ने गाजीपुर लैंडफिल साइट में कूड़ा नहीं डालने का आदेश जारी किया है. शनिवार को राजभवन द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार एलजी ने गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड में सॉलिड वेस्ट डालने पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा कि कूड़े को यहां की बजाए भलस्वा डेयरी ले जाया जाए.

राजभवन द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक सुरक्षा के मद्देनजर ट्रैफिक को दूसरे रास्ते से डायवर्ट कर दिया गया है. इस काम में ट्रैफिक पुलिस को भी लगाया गया है ताकि लोग वहां से ना जाकर दूसरे रास्ते से होकर गुजरें. एलजी ने दो साल में उस पूरे क्षेत्र को खाली करने का भी आदेश दिया है.

एलजी ने शनिवार को पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी), दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ये आदेश जारी किया. एनएचएआई ने नवंबर महीने से बनने वाले सर्विस रोड के लिए वहां से कूड़ा उठाना शुरू कर दिया है.

anil-baijal_news18

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल

शुक्रवार को दिन में कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर नीचे गुजर रही गाड़ियों पर आ गिरा था. इसकी चपेट में आने से एक महिला और एक युवक की दबकर मौत हो गई थी. इसके अलावा पांच लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने हादसे के शिकार दोनों लोगों के घरवालों को एक-एक लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है.

गाजीपुर डंपिंग यार्ड दिल्ली के उन चार जगहों में से एक है जहां कूड़े को इक्टठा किया जाता है. हर दिन यहां शहर भर से सैकड़ों टन कूड़े को लाकर डंप किया जाता है. कूड़े के बढ़ते अंबार के चलते इसकी ऊंचाई 50 मीटर से ज्यादा हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi