S M L

बिहार के बाद अब यह दो राज्य हैं मोदी-शाह के निशाने पर

अमित शाह का पहले 'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना अब विपक्ष मुक्त भारत में बदलता दिख रहा है

Updated On: Jul 29, 2017 09:54 PM IST

FP Staff

0
बिहार के बाद अब यह दो राज्य हैं मोदी-शाह के निशाने पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को बिहार में चुनावी हार को बदलने में 20 महीने का समय लग गया. आरोप-प्रत्यारोप के साथ सितंबर-अक्टूबर 2015 में हुए बिहार चुनाव में बीजेपी को आरजेडी, जदयू और कांग्रेस के महागठबंधन के सामने हार का सामना करना पड़ा था.

मई 2014 में लोकसभा चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी लगातार राज्यों में जीत दर्ज कर रही है. अब इसमें बिहार भी शामिल हो गया है, जहां जेडीयू के साथ गठबंधन में उनकी सरकार आ गई है. इससे स्पष्ट होता है कि अमित शाह का पहले 'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना अब विपक्ष मुक्त भारत में बदलता दिख रहा है.

सूत्रों के अनुसार, बिहार के बाद अब बीजेपी के निशाने पर दिल्ली है. दिल्ली ने ही मोदी और शाह के विधानसभा में लगातार हो रही जीत को रोका था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी पर सीधे निशाना साधा.

इसके बाद से दिल्ली और केंद्र की सरकार कई मुद्दों पर आमने-सामने आ चुकी है. अब 'आम आदमी पार्टी' के 21 विधायकों पर गंभीर आरोप लगे हैं. ऐसे में उनकी सदस्यता रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है. इसे देखते हुए बीजेपी के निगाहें अब दिल्ली पर टिकी हुई हैं.

हाल ही में हुए दिल्ली एमसीडी चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद बीजेपी और उत्साहित है और उसे दिल्ली जीतने का सपना दिख रहा है. इसमें दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी की भूमिका को काफी तवज्जो दी जा रही है. वहीं कहा जा रहा है कि आप के कुछ विधायक भी बीजेपी के संपर्क में हैं.

सूत्रों के अनुसार, दूसरा राज्य जहां बीजेपी की नजरें टिकी हुई हैं, वह तमिलनाडु है. इससे वह दक्षिण में भी पार्टी को स्थापित करने की कोशिश कर रही है. सूत्रों के अनुसार, जयललिता के निधन के बाद वहां राजनैतिक शून्यता दिख रही है. इससे बीजेपी वहां अपने लिए संभावनाएं देख रही है.

इसके साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने दक्षिण के स्टार रजनीकांत को पार्टी में शामिल होने का न्यौता भी दिया था. इससे स्पष्ट दिख रहा है कि बीजेपी दक्षिण में स्थापित होने की कोशिश कर रही है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi