S M L

अलविदा 2016: साल के सबसे विवादित बयान

2016 में कई लोगों ने विवादित बयान देकर सुर्खियां बटोरीं

Updated On: Dec 29, 2016 03:30 PM IST

Vivek Anand Vivek Anand
सीनियर न्यूज एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
अलविदा 2016: साल के सबसे विवादित बयान

साल 2016 में कई लोगों ने विवादित बयान देकर सुर्खियां बटोरी. इनके बयान राजनीति से लेकर आम लोगों के बीच बहस का हिस्सा बने. लोगों ने आलोचना की लेकिन आलोचनाओं के साथ ही ये खबरों में बने रहे. आइए आपको बताते हैं सालभर के कुछ ऐसे ही घोर विवादित बयानों के बारे में...

new

बीएसपी सुप्रीमो मायावती पर दयाशंकर की बदजुबानी 

20 जुलाई 2016 को बीजेपी के तत्कालीन यूपी बीजेपी उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने बेहद आपत्तिजनक बयान दिया. मऊ में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दयाशंकर सिंह ने मायावती पर बदजुबानी करते हुए अभद्र भाषा का प्रयोग किया था . जिसके बाद यूपी की राजनीति में घमासान मच गया. बीजेपी ने दयाशंकर सिंह को पार्टी से निकाल दिया. लेकिन इसके बाद बीएसपी कार्यकर्ताओं ने भी दयाशंकर सिंह की पत्नी और बेटी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया. विवादित बयानों से उपजे हालातों के बीच राजनीति भी चरम पर थी. दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह ने विरोध का मोर्चा संभाला और सूबे में अपनी अलग राजनीतिक पहचान बना ली.

salman khan

सलमान खान का रेप पीड़िता पर दिया शर्मनाक बयान

अपनी फिल्म सुल्तान की शूटिंग की चर्चा करते वक्त सलमान खान ने रेप पीड़ितों पर बेहद अपमानजनक बयान दिया. उन्होंने अखाड़े की मुश्किल शूटिंग की चर्चा करते हुए कह डाला कि अखाड़े वाले सीन की शूटिंग के बाद जब वो बाहर निकलते थे, तो उन्हें एक रेप पीड़िता जैसा अहसास होता था. हालांकि उन्होंने इसके तुरंत बाद यह भी कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मुझे यह कहना चाहिए था'

सलमान के इस बयान के बाद महिला संगठनों ने खूब आलोचना की. उन्हें महिला आयोग से नोटिस भी भेजा गया.

Akhilesh_Azam_Akhlaq

समाजवादी नेता आजम खान का बुलंदशहर गैंगरेप पर विवादित बयान

अपने विवादित बयानों के लिए चर्चित आजम खान ने बुलंदशहर गैंगरेप पर  बयान दिया.जिसने तूल पकड़ लिया. दरअसल जब पूरा राजनीतिक समुदाय बुलंदशहर गैंगरेप की निंदा कर रहा था तब आजम खान ने इसमें किसी राजनीतिक साजिश की बात कही थी. ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा. हालांकि बाद में आजम खान ने इस मामले में बिना शर्त माफी मांगने की बात की थी.

Om Puri

ओमपुरी ने दिया सैनिकों पर बेतुका बयान

आर्मी के जवानों पर हिंदी सिनेमा के मंझे हुए कलाकार ओमपुरी ने बेतुका बयान दिया. सैनिकों की शहादत पर IBN7 के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि किसने कहा है जवान से कि सेना में भर्ती हो और बंदूक उठाए.

ओमपुरी ने कहा कि क्या देश में 15-20 लोग ऐसे हैं, जिन्हें बम बांधकर पाक भेजा जा सके? उन्होंने कहा कि कौन जबरदस्ती लोगों को फौज में भेजता है. किसने उनसे कहा कि वे फौज में जाएं.

इसके बाद ओमपुरी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. जिसके बाद उन्होंने न सिर्फ माफी मांगी बल्कि एक शहीद परिवार के घर जाकर उनके परिजनों से मिलकर अपने बयान के लिए खेद प्रकट किया.

Farooq-Abdullah

फारूख़ अब्दुल्ला का पीओके पर विवादित बयान

फारूक़ अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर भारत के दावे को लेकर विवादित बयान दिया. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम ने पीओके पर भारतीय संसद के स्टैंडिंग रिजोल्यूशन पर कहा, 'क्या ये तुम्हारे बाप का है, मौजूदा वक्त में ये पाकिस्तान के कब्जे में है. बाप-दादाओं की तरफ से मिली जायदाद नहीं पीओके'

पीओके पर फारूक़ अब्दुल्ला के इस बयान की खूब आलोचना हुई.

Manohar_Parrikar

मीडिया में अपनी आलोचना पर रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का बयान 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गोवा की एक सभा में अपनी आलोचना करने वाले एक मीडिया समूह पर तीखा निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रचार पाने के लिए 'कुछ लोग अपनी हदें नहीं समझते. वे बकवास करते रहते हैं. उनके लिए मेरे कुछ अच्छे सुझाव हैं. अपने कपड़े उतारो और नंगा नाच करो.'

 

giriraj-singh

गिरिराज सिंह का कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर दिया आपत्तिजनक बयान

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर बेहद आपत्तिजनक बयान दिया. उन्होंने कहा कि अपने गोरे रंग के कारण सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष बनी हैं.

गिरिराज सिंह ने सोनिया गांधी पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'अगर राजीव गांधी किसी नाइजीरियाई महिला से शादी किए होते, जो गोरी चमड़ी वाली नहीं होती... तो क्या कांग्रेस पार्टी उनका नेतृत्व स्वीकार करती?'

हालांकि इस बयान के बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि ये बयान एक अनौपचाकि बातचीत में दिया गया था.

shankaracharya

शनि मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का शर्मनाक बयान

शनि शिंगणापुर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने शर्मनाक बयान दिया. उन्होंने कहा था कि अगर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति मिलती है तो उनके साथ रेप की घटनाएं बढ़ेंगी. उन्होंने कहा कि शनि की दृष्टि अगर महिलाओं पर पड़ेगी तो रेप की घटनाओं में वृद्धि होगी.

स्वरूपानंद सरस्वती ने ये बयान मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति मिल जाने के बाद दी थी. उन्होंने कहा था कि मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश को लेकर खुशियां मनाने के बजाय महिलाओं को पुरुषों को नशीले पदार्थों के सेवन से रोकने के लिए कुछ करना चाहिए, जिसके कारण वे उनके खिलाफ बलात्कार और अन्य अपराध करते हैं.

नोटबंदी पर बीजेपी नेता विनय सहस्रबुद्धे का गैरसंवेदनशील बयान

नोटबंदी के बाद बैंक की कतार में होने वाली मौतों को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्य प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे ने एक विवादित बयान दिया.

जब उनसे कतार में लगे लोगों की मौत पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'लोग राशन की लाइन में भी मर सकते हैं.'

हालांकि बीजेपी नेता ने साथ में जोड़ दिया कि वे लोगों द्वारा झेली जा रही दिक्कतों को लेकर असंवेदशील नहीं है. मगर ये हादसे हैं, कई बार ऐसा हो जाता है.

बलात्कार पर हरियाणा बीजेपी नेता का शर्मनाक बयान

हरियाणा में बलात्कार के मामलों पर बीजेपी नेता निर्मल बैरागी ने शर्मनाक बयान दिया. हरियाणा में एक गैंगरेप पीड़िता से उन्हीं आरोपियों द्वारा दोबारा रेप किए जाने को लेकर सवाल पर बीजेपी की नेता निर्मल बैरागी ने कहा कि संसार के सृजन से ही बलात्कार होते रहे हैं.

बैरागी बीजेपी की महिला अधिकारों के लिए गठित इकाई की प्रमुख होते हुए ये बयान दिया. इसके बाद उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अपना काम कर रही है, लेकिन बलात्कारियों को ढूंढने और गिरफ्तार करने में थोड़ा वक्त लगेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi