S M L

CWC ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम को दी मंजूरी

कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए अधिसूचना 1 दिसंबर को जारी की जाएगी. इस दिन से उम्मीदवार नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैं. नामांकन की अंतिम तारीख 4 दिसंबर होगी

Bhasha Updated On: Nov 20, 2017 04:10 PM IST

0
CWC ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम को दी मंजूरी

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने सोमवार को अपनी मुहर लगा दी. इसकी प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी. इस कदम से गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के हाथ में कांग्रेस की कमान आने का रास्ता साफ हो गया है.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन की ओर से जारी बयान के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए अधिसूचना 1 दिसंबर को जारी की जाएगी. इस दिन से उम्मीदवार नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैं. नामांकन की अंतिम तारीख 4 दिसंबर (दोपहर 3 बजे तक) होगी.

5 दिसंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद इसी दिन साढ़े तीन बजे तक वैध नामांकनों की सूची घोषित कर दी जाएगी. हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार होने की संभावना है. और इसी दिन यानी 5 दिसंबर को ही अगले पार्टी अध्यक्ष के रूप में उनके नाम का ऐलान हो सकता है.

इस तरह 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की संभावना है.

हालांकि कांग्रेस के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर (दोपहर 3 बजे तक) है और अंतिम सूची इसी दिन शाम 4 बजे तक जारी कर दी जाएगी.

बयान के अनुसार जरूरत पड़ने पर मतदान 16 दिसंबर को होगा. यदि मतदान हुआ तो मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा 19 दिसंबर को की जाएगी.

सीडब्ल्यूसी की सोमवार को हुई इस बैठक की शुरूआत में सदस्यों ने समिति के वरिष्ठ सदस्य रहे माखन लाल फोतेदार के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित किया. फोतेदार का इसी साल सितंबर में निधन हो गया था.

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद का शीतकालीन सत्र परंपरागत तरीके से आयोजित नहीं होने तथा नोटबंदी, जीएसटी, बेरोजगारी समेत अनेक मुद्दों पर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला.

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने बैठक में कहा कि प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता को गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए जहां उसका मुकाबला 22 साल से सत्ता पर कब्जा जमाए बीजेपी से है.

सीडब्ल्यूसी की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी महासचिवों ने हिस्सा लिया. पार्टी को संगठन के चुनाव 31 दिसंबर से पहले पूरे करने हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi