S M L

राजस्थान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस चलाएगी ‘संविधान बचाओ’ कार्यक्रम

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के जरिए कांग्रेस अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश करेगी

Bhasha Updated On: May 06, 2018 03:06 PM IST

0
राजस्थान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस चलाएगी ‘संविधान बचाओ’ कार्यक्रम

कांग्रेस के जल्द ही राजस्थान और मध्य प्रदेश में ‘संविधान बचाओ’ अभियान और दलितों के बीच अपनी पैठ बढ़ाने के लिए कार्यक्रम शुरू करने की उम्मीद है. इन दोनों राज्यों में इसी साल चुनाव होने हैं.

एक सूत्र ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बाद दोनों राज्यों में यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. कांग्रेस इस दौरान संविधान और दलितों पर हुए हमलों को रेखांकित करेगी. कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में 23 अप्रैल को शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य बीजेपी के शासन के दौरान संविधान और दलितों, अन्य पिछड़ा वर्गों व अल्पसंख्यकों पर हुए कथित हमलों को रेखांकित करना था.

मध्य प्रदेश में बीजेपी पिछले 15 सालों से शासन में है. वर्ष 2013 में हुए चुनावों में राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 165 सीटें हासिल हुई थीं. कांग्रेस के खाते में सिर्फ 58 सीटें आई थीं. मध्यप्रदेश में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 35 सीटों में से बीजेपी ने दो तिहाई पर अपना कब्जा जमाया था. कांग्रेस को ऐसी महज चार सीटें मिली थीं.

बीजेपी ने राजस्थान में वर्ष 2013 में हुए चुनावों में भारी सफलता हासिल की थी. उसे राज्य की 200 में से 163 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस के खाते में सिर्फ 21 सीटें आई थीं. राजस्थान में वर्ष 2013 में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 33 सीटों में से बीजेपी ने 31 सीटें जीती थीं.

सूत्र ने कहा कि इस के अंत तक जब दोनों राज्यों में चुनाव होंगे तो स्थिति ऐसी नहीं रहने वाली. कांग्रेस प्रभावशाली प्रदर्शन करेगी. आरक्षित सीटों पर ध्यान होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi