S M L

कांग्रेस का वादा: अमीरों पर लगेगा 5% सेस, किसानों का कर्ज माफ

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने फसल बीमा योजना किसानों के बजाय निजी बीमा कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू किया है. इसके जरिए बीमा प्रीमियम के नाम पर किसानों से बिना पूछे उनके बैंक खातों से जबरन पैसे काटे जा रहे हैं

Bhasha Updated On: Mar 18, 2018 06:42 PM IST

0
कांग्रेस का वादा: अमीरों पर लगेगा 5% सेस, किसानों का कर्ज माफ

कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन में पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस जब सत्ता में आएगी तो अमीरों पर 5 फीसदी सेस लगाया जाएगा. इससे जुटाए फंड का इस्तेमाल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और बीपीएल परिवारों के कल्याण पर किया जाएगा.

कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी की नीतियों के कारण गरीब और अमीर के बीच आय का फर्क लगातार बढ़ रहा है. कांग्रेस ने कहा, 'बीजेपी ने 'सबका साथ सबका विकास' का वादा किया था, लेकिन उसने इसके उलट काम किया.

देश के टॉप 1 फीसदी अमीरों की आय में लगभग 73 फीसदी तेजी आई है. वहीं, नीचे के 1 फीसदी लोगों की आय सिर्फ 1 प्रतिशत ही बढ़ी है.'

मोदी सरकार ने नहीं निभाया वादा

किसानों की समस्याओं को उठाते हुए कांग्रेस ने कहा कि अगर वह सत्ता में आई तो वह छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए उसी तरह की कर्ज माफी योजना लाएगी, जैसे यूपीए सरकार ने 2009 में घोषणा की थी.

कांग्रेस ने 84वें महाधिवेशन में कृषि, रोजगार और गरीबी उन्मूलन पर एक प्रस्ताव पेश किया है. इसमें कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी किसानों से किया अपना वादा पूरा नहीं कर पाई है. बीजेपी अब वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के खोखले दावों से किसानों को ठगने की कोशिश कर रही है.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने फसल बीमा योजना किसानों के बजाय निजी बीमा कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू किया है. इसके जरिए बीमा प्रीमियम के नाम पर किसानों से बिना पूछे उनके बैंक खातों से जबरन पैसे काटे जा रहे हैं. कांग्रेस अधिवेशन में यह प्रस्ताव पंजाब के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने पेश किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi