S M L

बाबरी मस्जिद गिराने वालों को सजा मिलनी चाहिए: कांग्रेस

25 सालों बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह दिखा दिया है कि कानून का वैभव कायम है और न्याय मिलेगा

Updated On: Apr 19, 2017 07:21 PM IST

Bhasha

0
बाबरी मस्जिद गिराने वालों को सजा मिलनी चाहिए: कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि 1992 के बाबरी मस्जिद ढहाने के मामले में कानून का शासन कायम होना चाहिए और दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए. साथ ही पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले में उनके मंत्रियों के आरोपी होने को लेकर नैतिकता की नसीहत दी.
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के अनुरोध पर लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती सहित बीजेपी के शीर्ष नेताओं के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाने का आदेश दिया है.
कानून की निगाह में सभी समान 
इस फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया है. कानून को बिना किसी भय या पक्षपात के अपना काम करने देना चाहिए. न्याय होने दीजिए तथा दोषी को दंडित किया जाना चाहिए.’
उन्होंने कहा, ‘दर्जा, जाति, पंथ, धर्म या क्षेत्र की परवाह किए बिना कानून का शासन सभी के लिए एक समान होता है.’
फैसले पर सहमति जताते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने उम्मीद जतायी कि नैतिकता की बात करने वाले मोदी इस बार इसे नहीं भूलेंगे और उनके मंत्री नैतिकता के उच्च मानदंडों का पालन करेंगे.
सिब्बल ने कहा कि कम से कम 25 सालों बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह दिखा दिया है कि कानून का वैभव कायम है और न्याय मिलेगा.
अब मोदी के नैतिकता की परीक्षा  
उन्होंने एक पुरानी फिल्म ‘20 साल बाद’ को याद करते हुए कहा कि यह एक नयी फिल्म 25 साल बाद की तरह है. उन्होंने कहा कि वह इस बात को लेकर खुश हैं कि इस केस का फैसला अगले दो साल में आ जाएगा.
प्रधानमंत्री को निशाने पर लेते हुए सिब्बल ने कहा, ‘जहां तक मुद्दे की बात है, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नैतिकता को लेकर सदैव बहुत प्रतिबद्ध रहते हैं. यह उन्होंने सार्वजनिक तौर पर भी कहा है. कई बार वह तब नैतिकता की बात भूल जाते हैं जब उनके मंत्रियों की बात आती है. हमें उम्मीद करनी चाहिए कि वह इस बार नहीं भूलेंगे.’
सुप्रीम कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि इन नेताओं और कारसेवकों के खिलाफ दिन प्रति दिन सुनवाई होगी और मुकदमे को दो साल में पूरा कर लिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi