S M L

कांग्रेस का वचन पत्र दिवालिया बैंक का ‘पोस्ट डेटेड चेक’: राजनाथ

राजनाथ ने कहा, ‘जब भी चुनाव होते हैं, तो हमारी पार्टी अपना नेता पहले ही घोषित कर देती है लेकिन कांग्रेस यह साहस नहीं कर पा रही है.’

Updated On: Nov 21, 2018 08:14 PM IST

Bhasha

0
कांग्रेस का वचन पत्र दिवालिया बैंक का ‘पोस्ट डेटेड चेक’: राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस का वचन पत्र (घोषणा पत्र) एक दिवालिया बैंक के ‘पोस्ट डेटेड चेक’ की तरह है, जिसका कोई मूल्य नहीं होता.

राजनाथ ने बताया, ‘कांग्रेस द्वारा अपने घोषणा पत्रों में बहुत सारी बातें की जाती हैं और उनके द्वारा बहुत सारे आश्वासन दिए जाते रहे हैं. लेकिन आशिंक रूप से भी इन वादों को उन्होंने (कांग्रेस) पूरा नहीं किया.’

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस का वचन पत्र एक दिवालिया बैंक के पोस्ट डेटेड चेक की तरह है.’ राजनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कर्ज माफी को शामिल किया है. पार्टी पहले भी इस तरह के वादे करती रही है, लेकिन उन्हें निभाती नहीं है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक में कर्ज माफी का वादा किया लेकिन वहां कर्ज न चुकाने वाले किसानों के नाम गिरफ्तारी वारंट निकल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिस तरह का माहौल है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी लगातार चौथी बार पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाने जा रही है.

कांग्रेस द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना मुख्यमंत्री का चेहरा अब तक घोषित न करने पर राजनाथ ने कहा, ‘जब भी चुनाव होते हैं, तो हमारी पार्टी अपना नेता पहले ही घोषित कर देती है लेकिन कांग्रेस यह साहस नहीं कर पा रही है.’

उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, ‘कांग्रेस बारात तो निकालती है, दूल्हे का पता ही नहीं. चुनाव के मैदान में पार्टी का सेनापति तय नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर जिले का नेता (कांग्रेस का) मुख्यमंत्री का चेहरा बनना चाहता है.’’ राजनाथ ने कहा, ‘‘कांग्रेस ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सीरियल की तरह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों ही राज्यों में ‘कौन बनेगा मुख्यमंत्री’ का खेल, खेल रही है.’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भारतीय राजनीति में विश्वास का जो संकट पैदा कर दिया था, उस संकट पर विजय हासिल करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने 13 सालों के कार्यकाल में जनता के बीच अपनी साख बनाई है. चौहान ने जो कुछ भी जनता के साथ वादे किए, उन वादों को पूरी विनम्रता, पूरी शालीनता और पूरी संवेदनशीलता से पूरा करने की उन्होंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की.

उन्होंने कहा कि प्रदेशों में किए गए विकास और सुशासन की पिच पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा चौका मारने जा रही है. हम राजस्थान में भी जीतेंगे.

राजनाथ ने कहा कि देश में आजादी के बाद के 55 सालों तक कांग्रेस की अखंड हुकूमत रही है. देश में मानव संसाधन, प्राकृतिक संसाधन और तकनीकी कौशल की कोई कमी नहीं है, इसके बावजूद कांग्रेस ने देश का विकास नहीं किया.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ‘गरीबी हटाओ’ का नारा देती रही है, लेकिन गरीबी हटाने के लिए कुछ नहीं किया. राजनाथ ने कहा कि केंद्र ने देश के सभी राज्यों की पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए 25,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं.

सोशल मीडिया पर चल रहे झूठे समाचारों के फैलने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार इसे रोकने के लिए कारगर रूप से काम कर रही है और इस संबंध में फेसबुक एवं ट्विटर के अधिकारियों से चर्चा भी की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi