S M L

आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

राहुल गांधी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान उन इलाकों में जाएंगे जहां वोक्कालिगा कम्युनिटी का प्रभाव है

FP Staff Updated On: Mar 20, 2018 10:26 AM IST

0
आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार यानी 20 मार्च से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे की शुरुआत करेंगे. राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर जल्द ही तारीखों का ऐलान होगा. कांग्रेस फिलहाल राज्य में सत्ता में है और राहुल गांधी की कोशिश होगी कि पार्टी की जीत को सुनिश्चित किया जाए. हालांकि यह खबर आई थी कि राज्य की कांग्रेस इकाई नहीं चाहती कि राहुल कर्नाटक का दौरा करें.

राहुल गांधी अपने दौरे की शुरुआत मंदिरों के शहर उडुपी से करेंगे. वह शारदा मंदिर और श्रंगेरी शारदा पीठ के स्वामी से मिलेंगे. इसके अलावा राहुल चर्च और दरगाह भी जाएंगे. राहुल गांधी दक्षिणी कन्नड, चिकमंगलूर और हासन जिलों का दौरा भी करेंगे.

इस बार जिन इलाकों में कांग्रेस अध्यक्ष जाएंगे वहां वोक्कालिगा कम्युनिटी का प्रभाव है. इस कम्युनिटी की राज्य की आबादी में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस समाज के 25 प्रतिशत विधायक है यानी 244 में 55.

राहुल गांधी की कोशिश है कि इस वोक्कालिगा समाज को कांग्रेस से जोड़ा जाए. राज्य के राजनीति में जिस तरह लिंगायत समाज का दबदबा है उसी तरह वोक्कालिगा का भी है. फिलहाल लिंगायत समाज के पास 52 सीट हैं. इन दोनों समाज के पास राज्य विधानसभा की कुल 50 प्रतिशत सीटें हैं.

लिंगायत कम्युनिटी को बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है. ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष की कोशिश है कि वोक्कालिगा को अपनी तरफ किया जाए.

राहुल इस दौरे पर जिन इलाकों में जा रहे हैं वहां अमित शाह भी गए थे. 22 से 24 फरवरी की अपनी यात्रा के दौरान अमित शाह मंदिर और मठ भी गए थे. बीजेपी की कोशिश है कि इस इलाके में हिंदुत्व को मुद्दा बनाया जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi