S M L

राफेल विवाद LIVE Updates: पर्रिकर के बेडरूम में ऐसी कौन सी जानकारी है जिससे पीएम पर फर्क पड़ेगा- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि संसद में डिफेंस मिनिस्टर नहीं खड़े हुए, प्राइम मिनिस्टर नहीं खड़े हुए, लेकिन अरुण जेटली प्रधानमंत्री के एक्शन का बचाव कर रहे हैं

| January 02, 2019, 06:53 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jan 2, 2019

  • 19:05(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने राफेल में भ्रष्टाचार से नहीं मना किया और न ही कोर्ट ने कहा है कि इस मामले की जांच नहीं होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हम इसकी जांच नहीं करेंगे.

  • 19:02(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि एक चीज जो मुझे सुनकर धक्का लगा कि पीएम ने कहा कि ये आरोप मेरे खिलाफ नहीं हैं. पता नहीं पीएम कौन सी दुनिया में रहते हैं?

  • 19:00(IST)

    मैं चाहता हूं कि नरेंद्र मोदी इन सवालों के जवाब दें. हम सिर्फ सच्चाई ढूंढ रहे हैं. नरेंद्र मोदी जी इन सवालों के जवाब दे दें तो अच्छी बात है: राहुल गांधी

  • 18:59(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अनिल अंबानी ने जिंदगी में कभी हवाईजहाज नहीं बनाया है. HAL 70 साल से बना रही है. मिग हवाईजहाज, सुखोई हवाईजहाज जैसे एयरक्राफ्ट HAL ने बनाए हैं. जो एयरक्राफ्ट भारत में बनना था. वो निर्णय किसने एयरफोर्स ने लिया या नरेंद्र मोदी जी ने लिया.

  • 18:57(IST)

    प्रधानमंत्री ने इंटरव्यू में कहा कि मेरे बारे में कोई सवाल नहीं पूछ रहा. जनता आपसे ही सवाल पूछे जा रहे हैं. नरेंद्र मोदी जी को जवाब देना चाहिए. क्या डिफेंस मिनिस्ट्री ने नए कॉन्ट्रैकट के बारे में कोई ऑब्जेक्शन दी. 562 से 1600 तक बड़ा है वो किसका फैसला था. क्या वो नरेंद्र मोदी का निर्णय था: राहुल गांधी

  • 18:54(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्राधानमंत्री भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, हम जेपीसी की मांग कर रहे हैं. दो लोगों का नाम इस घोटाले में सामने आया है- एक अनिल अंबानी और एक नरेंद्र मोदी.

  • 18:50(IST)

    संसद में डिफेंस मिनिस्टर नहीं खड़े हुए, प्राइम मिनिस्टर नहीं खड़े हुए, लेकिन अरुण जेटली प्रधानमंत्री के एक्शन का बचाव कर रहे हैं. देश जानता है कि नरेंद्र मोदी ने 30,000 करोड़ अपने दोस्त को दिया. ये देश जानता है और नरेंद्र मोदी छुप नहीं सकते.

  • 18:49(IST)

    डिफेंस मिनिस्टर ने साफ कहा है कि मुझे नए डील के बारे में कुछ नहीं पता है. सच्चाई को छुपाया नहीं जा सकता. जितने भी ये सच्चाई को छुपाने की कोशिश करते हैं. जेटली जी अपने भाषण में कहते हैं 1600 करोड़ का नंबर कहां से आया उन्होंने खुद ही जवाब दे दिया. तो युवा और हिंदुस्तान के किसान आपसे 3,50,000 करोड़ चोरी कर सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया: राहुल गांधी

  • 18:44(IST)

    58,000 करोड़ रुपए की डील है. अब इसे 36 से भाग करोगे तो 1600 करोड़ ही तो आता है. तो ये हमारा नंबर नहीं है.

  • 18:43(IST)

    काफी समय से ये मुद्दा उठा रहे हैं. पर्रिकर जी की बेडरूम में क्या जानकारी है. क्या फाइलें हैं और इसका प्रभाव नरेंद्र मोदी पर क्या पड़ेगा. अब भाषण में जेटली जी ने बोला कि 1600 करोड़ रुपए का नंबर कहां से आता है: राहुल गांधी

  • 17:28(IST)

    AIADMK के पांच सांसद 5 दिनों के लिए निलंबित किए. लोकसभआ की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित. वेल में आकर AIADMK सांसदों ने हंगामा किया.

  • 16:45(IST)

    शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि कैसा ऑफसेट कॉन्ट्रैक्टर थआ कि जिसकी कंपनी नहीं थी अभी, सिर्फ कागज पर था, जबकि HAL के पास सब था. हमारी सरकार अगर साफ है तो हम क्यों डरते हैं जेपीसी से?

  • 16:38(IST)

    बीजू जनता दल से सांसद कलिकेश सिंह देव ने लोकसभा में कहा कि कतर ने हमसे सस्ते एयरक्राफ्ट खरीदे थे, स्वामित्व और प्रक्रिया पर सवाल अभी भी मौजूद हैं, हमें सवाल पूछने का अधिकार है.

  • 15:49(IST)

    आगे बोलते हुए अरुण जेटली ने कहा कि मैं एक बार फिर बोफोर्स पर आता हूं. इस संसद ने शंकरानंद जी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई. जेपीसी ने कहा था कि ये कोई महत्वपूर्ण आरोप नहीं है.

  • 15:46(IST)

    तीसरा विषय क्या है? क्या आपने किसी औद्योगिक घराने को लाभ दिया है. 1,30,000 करोड़ कहां से आया? ट्रांजेक्शन 58,000 करोड़ है और ऑफसेट हो गए 8,000 करोड़. HAL से क्यों नहीं बनवाए? यूपीए ने वो कॉन्ट्रैक्ट रद्द क्यों कर दिया. क्या कारण था कि यूपीए के हाथ ठंडे हो गए थे. इनके जो मंत्री थे वो लिख रहे थे कि इस पर पुन: विचार किया जाए. एयरफोर्स चाहती थी कि हमें ये तुरंत चाहिए: अरुण जेटली

  • 15:37(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने भी राफेल डील को ठीक ठहराया. 500 और 1600 की कोई तुलना नहीं है. एक दाम होता है एयरक्राफ्ट का. दूसरा दाम होता है हथियारों वाले एयरक्राफ्ट का. कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन होगा अगर हम दाम बताएंगे. बिना किसी खंडन के डर से बेसिक एयरक्राफ्ट का दाम 2016 में यूपीए के दाम से 9 प्रतिशत कम था और हथियारों से लेस एयरक्राफ्ट का दाम 20 प्रतिशत तक कम था: अरुण जेटली

  • 15:00(IST)

    सदन में लगातार शोर की वजह से सुमित्रा महाजन ने सदन को 3.30 के लिए स्थगित कर दिया. 

  • 14:58(IST)

    सदन में लोग कागज की प्लेन बनाकर उड़ा रहे हैं. इसपर सुमित्रा महाजन ने कहा, आप बच्चे हैं क्या जो ये कर रहे हैं. इस पर जेटली ने चुटकी लेते हुए कहा कि आपके कहने के बाद भी ये लोग प्लेन उड़ा रहे हैं. शायद ये बोफोर्स की याद में कर रहे हैं. 

  • 14:56(IST)

    बीबीसी पर एक कार्यक्रम आता था यस मिनिस्टर. इसमें कहा गया है कि सबसे नाकाबिल प्रशासन वह होता है जो फैसला ना ले पाए. तब इकोनॉमिस्ट में लिखा था A prime minister in office but not in Power. 

  • 14:54(IST)

    कारगिल युद्ध के दौरान हमारी सेना ने राफेल की मांग की थी. 2007 में जब राफेल के लिए बिड मंगाई गई तो दो लोगों को फाइनल किया गया. यह उनके कार्यकाल में हुआ. उस वक्त सबसे मिनिमम बिड राफेल की थी. राफेल की एयरक्राफ्ट 2012 में उस वक्त के डिफेंस मिनिस्टर की मेज पर गया. उन्होंने कहा, कांग्रेस डील को टालने के लिए मशहूर है. तब के रक्षा मंत्री को यह बात समझ आई कि सेना इसकी मांग कर रही है. 

  • 14:52(IST)
  • 14:51(IST)

    जेटली ने जेम्स बॉन्ड फिल्म का जिक्र करते हुए कहा, अगर कोई चीज एकबार होती है तो यह सामान्य है. दो बार कोई चीज होती है तो वह संयोग हो सकता है. लेकिन अगर कोई चीज तीन बार होती है तो यह षड्यंत्र है. कांग्रेस अपने डील में बार-बार ऐसा करती है.  

  • 14:47(IST)

    राहुल गांधी पर जेटली का हमला:  500 बनाम 1600 का जो तर्क है. वह सादगी का तर्क है. इस देश में कुछ परिवार हैं जिन्हें सिर्फ पैसे का तर्क समझ में आता है लेकिन देश की सुरक्षा का तर्क समझ में नहीं आता. 

  • 14:45(IST)

    ऑडियो टेप पर अरुण जेटली-गोवा के मंत्री विश्वजीत पी राणे ने गोवा के सीएम को लेटर लिखकर कहा है कि राफेल पर कांग्रेस ने जो ऑडियो टेप जारी किया है, वह फर्जी है. इस मामले में जांच करनी चाहिए.

  • 14:42(IST)

    राहुल गांधी के बाद फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने जवाब देना शुरू किया. उन्होंने कहा कि राफेल को लेकर पिछले छह महीनों में जो भी कहा गया है. अभी इस हाउस में जो कहा गया है. वह सब झूठ है. 
     

  • 14:40(IST)
  • 14:40(IST)

    राहुल गांधी ने कहा, बीजेपी के लोगों को डरना नहीं चाहिए. उन्हें JPC लागू कीजिए. दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा. पता चलेगा कि पीएम ने AA के जेब में पैसे भरे. उन्होंंने आगे कहा, नरेंद्र मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा मुझ पर किसी ने उंगली नहीं उठाई है लेकिन मेरा कहना है कि पूरा देश उनपर उंगली उठा रहा है. 

  • 14:38(IST)

    राफेल पर राहल गांधी: राफेल की बात जब शुरू हुई तो हमें लगा दाल में कुछ काला है. दो साल बाद पता चला कि दाल में कुछ काला नहीं है. बल्कि काली दाल है. 

  • 14:37(IST)

    पर्रिकर के ऑडियो टेप पर राहुल गांधी- गोवा के सीएम ने कहा है कि मेरे पास राफेल की पूरी फाइलें पड़ी हैं. मेरे घर में सारी फाइल और पूरा सच रखा है. इस पर महाजन ने कहा, आप गोवा सीएम संबोधित ना कह कर डिफेंस मिनिस्टर कह सकते हैं. राहुल गांधी फिर भारत सरकार के डिफेंस मिनिस्टर का नाम लेते हुए अपनी बात रखते हैं. 

  • 14:36(IST)

    राहुल गांधी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने यह नहीं कहा है कि राफेल मामले में JPC नहीं बन सकता. जांच नहीं हो सकती. एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पीएम को राफेल के नेगोशिएशन में दखल नहीं देना चाहिए. 

राफेल विवाद LIVE Updates: पर्रिकर के बेडरूम में ऐसी कौन सी जानकारी है जिससे पीएम पर फर्क पड़ेगा- राहुल गांधी

सरकार ट्रिपल तलाक बिल को आज यानी बुधवार को राज्यसभा में पेश करेगी. साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को सरकार ने इसे सदन के सामने रखने का प्रयास किया था मगर विपक्षी दलों के हंगामे की वजह से इसे पेश नहीं किया जा सका.

विपक्ष के हंगामे और शोर-शराबे को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही 2 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

विपक्षी पार्टियों की मांग है कि इस बिल को सेलेक्ट कमेटी (प्रवर समिति) को भेजा जाए. लगभग एक दर्जन राजनीतिक दल सभापति वेंकैया नायडू को चिट्ठी लिखकर इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर चुके हैं.

वो इस बिल में बड़े बदलाव की मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार इसे खारिज कर चुकी है.

राज्यसभा के गणित पर गौर करें तो एनडीए गठबंधन के पास यहां बहुमत नहीं है. सदन के कुल सदस्यों की संख्या 244 है. तीन तलाक बिल को पारित करने के लिए इसके पक्ष में 123 मत होने चाहिए. लेकिन एनडीए के पास बहुमत से दूर केवल 93 वोट हैं. जबकि इस बिल के विरोध में 136 सदस्य हैं.

पिछले दिनों लोकसभा में विपक्ष के हंगामे और वॉक आउट के बाद ट्रिपल तलाक बिल पास हो चुका है.

सरकार के प्रस्तावित तीन तलाक बिल में, एक बार में तीन तलाक को गैर-कानूनी और अमान्य ठहराया गया है. इसके तहत दोषी साबित होने पर शौहर (पति) को 3 साल की जेल की सजा का प्रावधान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi