S M L

दिल्लीः कांग्रेस का 84वां महा​धिवेशन शुरू, दिन फिरने की है उम्मीद

राहुल के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद हो रहे इस पहले महाधिवेशन में पार्टी की अगले पांच साल की दशा-दिशा तय होगी

Bhasha Updated On: Mar 17, 2018 03:17 PM IST

0
दिल्लीः कांग्रेस का 84वां महा​धिवेशन शुरू, दिन फिरने की है उम्मीद

दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में चल रहे कांग्रेस के 84 वें महाधविशेन के पहले दिन देश भर से जमा हुए पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. उनकी आंखों में यह आस भी दिखी कि राहुल गांधी की नुमाइंदगी में पार्टी की किस्मत फिर संवरेगी.

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस महाधविशन में देश भर से तीन हजार डेलीगेट्स और 15 हजार से अधिक पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है.

सुबह करीब आठ बजे से ही पार्टी के कार्यकर्ता स्टेडियम में दाखिल होने लगे. वे भारत माता की जय, राहुल गांधी जिंदाबाद और ‘राहुल तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे लगा रहे थे.

महाधिवेशन में उपस्थित पदाधिकारियों और डेलीगेट्स का स्वागत करते हुए दिल्ली कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि राहुल के नेतृत्व में पार्टी में नया अध्याय जुड़ा है और देश की गंगा—जमुनी तहजीब को बचाने और देश को आगे ले जाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा.

अगले पांच साल की दशा और दिशा तय करने जा रही है पार्टी

राहुल के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद हो रहे इस पहले महाधिवेशन में पार्टी की अगले पांच साल की दशा-दिशा तय होगी. इस दौरान आर्थिक और विदेशी मामलों सहित चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए जाएंगे.

इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता ए के एंटनी, जनार्दन द्विवेदी और कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष विधायक दल के नेता और पार्टी पदाधिकारी भाग ले रहे हैं.

महाधिवेशन में आर्थिक, विदेशी मामलों और कृषि, बेरोजगारी और गरीबी उन्मूलन के विषय पर प्रस्ताव शामिल होंगे. पार्टी प्रत्येक क्षेत्र के बारे में अपना दृष्टिकोण रखेगी और वर्तमान परिदृश्य से उसकी तुलना की जाएगी.

पिछले साल दिसंबर में राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनके नेतृत्व में कांग्रेस का यह पहला महाधिवेशन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi