S M L

BJP ने वापस ली उम्मीदवारी, कांग्रेस के रमेश कुमार बने कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर

बीजेपी उम्मीदवार एस सुरेश कुमार के अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद रमेश कुमार निर्वाचित घोषित किए गए

Updated On: May 25, 2018 03:39 PM IST

Bhasha

0
BJP ने वापस ली उम्मीदवारी, कांग्रेस के रमेश कुमार बने कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर

कांग्रेस विधायक के आर रमेश को शुक्रवार को सर्वसम्मति से कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष का चुन लिया गया. बीजेपी उम्मीदवार एस सुरेश कुमार के अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद वे निर्वाचित घोषित किए गए. मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बहुमत साबित करने से पहले इसे कांग्रेस की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है.

बीजेपी नेतृत्व से निर्देश मिलने के बाद सुरेश कुमार ने बैठक शुरू होने पर अपना नामांकन वापस ले लिया. सुरेश कुमार ने ट्वीट किया, ‘पार्टी के निर्देशानुसार, मैंने कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था. अब, पार्टी में चर्चा के बाद यह महसूस किया गया कि अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुना जाना चाहिए, जैसी कि संसदीय परंपरा रही है.’

राज्य से पांच बार विधायक रह चुके सुरेश कुमार ने गुरुवार को नामांकन दाखिल किया था. इसके साथ ही स्पष्ट हो गया था कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बहुमत साबित करने से पहले बीजेपी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन को विधानसभा में अध्यक्ष पद के लिए चुनौती देना चाहती है.

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद जैसे ही अस्थायी अध्यक्ष के जी बोपैया ने इस मामले को उठाया तभी बीजेपी के सुनील कुमार खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि वह सुरेश कुमार को अध्यक्ष बनाने का अपना प्रस्ताव पेश नहीं कर रहे हैं. इस पर सुरेश कुमार ने कहा, ‘मैं इसे स्वीकार करता हूं.’

इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के नेता सिद्धरमैया ने रमेश कुमार के नाम का प्रस्ताव पेश किया और उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने इसका अनुमोदन किया. इसके बाद सदन ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा रमेश कुमार को अध्यक्ष के आसन तक ले गए.

हाल ही में हुए चुनावों में 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी के इस कदम से स्पष्ट है कि वह अपने उम्मीदवार की जीत के लिए समर्थन नहीं जुटा पाई थी. कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर 117 सदस्यों के समर्थन का दावा किया है.

इनमें कांग्रेस के 78, कुमारस्वामी की जेडीएस के 36 और बीएसपी का एक विधायक शामिल है. गठबंधन ने केपीजीपी के एक विधायक और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन होने का दावा भी किया है. कुमारस्वामी ने स्वयं दो सीटों पर जीत दर्ज की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi