S M L

मध्य प्रदेश: 28 सीटों पर जयस के साथ गठबंधन कर सकती है कांग्रेस

बीएसपी और एसपी के साथ नहीं देने के बाद अब कांग्रेस के पास राज्य के दलों से ही गठबंधन करने का विकल्प बचा है,इसी सिलसिले में जयस से गठबंधन करने की कोशिश जारी है

Updated On: Oct 25, 2018 04:54 PM IST

FP Staff

0
मध्य प्रदेश: 28 सीटों पर जयस के साथ गठबंधन कर सकती है कांग्रेस
Loading...

इस बार का मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है. 15 साल से सत्ता का सुख भोग रही बीजेपी के खिलाफ लोगों को नाराजगी की नाराजगी का फायदा पार्टी उठाने की कोशिश करेगी. इसके साथ ही कांग्रेस राज्य के छोटे दलों से गठबंधन का हर संभव प्रयास करती हुई दिख रही है.

बीएसपी और एसपी के साथ नहीं देने के बाद अब कांग्रेस के पास राज्य के दलों से ही गठबंधन करने का विकल्प बचा है. पहले चर्चा थी कांग्रेस मध्य प्रदेश में एसपी-बीएसपी से गठबंधन कर मैदान में उतरेगी. लेकिन एसपी और बीएसपी दोनों एकला चलो रे के सूत्र को अपना कर अलग राह पकड़ लिए हैं.

अब कांग्रेस मध्य प्रदेश में नई बनी जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) पार्टी से हाथ मिलाने की कोशिश कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, जयस के अध्यक्ष हीरालाल अलावा की दिल्ली में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया से मुलाकात हुई है. मुलाकात के दौरान राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी मौजूद थे. इस मुलाकात के बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य में जयस और कांग्रेस का गठबंधन हो सकता है.

कांग्रेस जयस को दे सकती है 28 सीटें

बताया जा रहा है कि इस बैठक के दौरान जयस ने बाबरिया को 40 सीटों की लिस्ट सौंपी है. लेकिन कांग्रेस जयस को इतनी सीटें नहीं देना चाहती है. कांग्रेस ने जयस को 28 सीटों पर गठबंधन के लिए आश्वासन दिया है. इसके बाद बाबरिया की ओर से यह बताया गया कि करीब 28 सीटों पर सहमति बन सकती है. जिसमें 22 सीटें रिजर्व और 6 सीटें सामान्य कोटे की होंगी.

30 अक्टूबर को राहुल गांधी मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल जिले झाबुआ के दौरे पर जाने वाले हैं. इससे पहले जयस के साथ गठबंधन का ऐलान हो सकता है. धार, झाबुआ, अलीराजपुर जैसे जिले जयस के गढ़ माने जाते हैं. मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गणना 11 दिसंबर को होगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi