S M L

संसद में रणनीति तय करने के लिए सोनिया गांधी के यहां कांग्रेस की बैठक जारी

इस बैठक में मॉनसून सत्र, राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव समेत दूसरे अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है

FP Staff Updated On: Jul 16, 2018 12:15 PM IST

0
संसद में रणनीति तय करने के लिए सोनिया गांधी के यहां कांग्रेस की बैठक जारी

मॉनसून सत्र के दौरान संसद में कांग्रेस की क्या रणनीति होगी इसे तय करने के लिए दिल्ली में सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर महत्वपूर्ण बैठक चल रही है. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार इस मीटिंग में मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम, आनंद शर्मा समेत पार्टी के कई वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं.

इस बैठक में मॉनसून सत्र, राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव समेत दूसरे अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है.

सोमवार को ही विपक्षी पार्टियों की दिल्ली में एक बैठक बुलाई गई है. राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में प्रमुख विपक्षी दलों के नेता शामिल हो सकते हैं. इस बैठक का एजेंडा राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव और मॉनसून सत्र की रणनीति पर विचार-विमर्श करना होगा.

इस बैठक में विपक्षी दल मॉनसून सत्र के लिए अपनी रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे. यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष के चयन को लेकर विपक्षी पार्टियों के बीच साझा उम्मीदवार को लेकर एकता देखी जा सकती है.

कांग्रेस नेता अभी तक यह कहते आए हैं कि पार्टी राज्यसभा के उपाध्यक्ष के उम्मीदवार के नाम पर 'विचार खुला' रखती है साथ ही किसी गैर-कांग्रेसी नेता के नाम को भी अपनी मंजूरी दे सकती है. हालांकि कांग्रेस सूत्रों के अनुसार इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हो रहा है जो 10 अगस्त तक चलेगा

संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हो रहा है जो 10 अगस्त तक चलेगा

पी जे कुरियन का राज्यसभा के उपसभापति पद का कार्यकाल बीते 1 जुलाई को खत्म हो गया है और वो इससे रिटायर हो गए हैं. संविधान में राज्यसभा उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए कोई निश्चत समय सीमा का जिक्र नहीं है. परंपरा के अनुसार राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष का चुनाव मौजूदा उपाध्यक्ष के रिटायरमेंट के कुछ महीने बाद होता रहा है.

बता दें कि संसद का मॉनसून सत्र बुधवार 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा. 18 दिन तक चलने वाले इस सत्र में तीन तलाक सहित अन्य विधेयक सरकार के एजेंडा में टॉप पर रहने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi