S M L

राज्यसभा के उप-सभापति पद के लिए ममता बनर्जी से मिले कांग्रेस नेता

बताया ज रहा है कि रविवार शाम को अहम पटेल और ममता बनर्जी के बीच नई दिल्ली में करीब एक घंटे तक बातचीत हुई

Updated On: Jun 18, 2018 11:38 AM IST

FP Staff

0
राज्यसभा के उप-सभापति पद के लिए ममता बनर्जी से मिले कांग्रेस नेता
Loading...

जल्द ही राज्यसभा के उप-सभापति पद के चुनाव में 'विपक्षी एकता' की परीक्षा हो सकती है. राज्यसभा के उप-सभापति पद पर पार्टी उम्मीदवार के समर्थन के लिए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने ममता बनर्जी से मुलाकात की है.

सूत्रों ने बताया कि रविवार शाम को पटेल और ममता बनर्जी के बीच नई दिल्ली में करीब एक घंटे तक बातचीत हुई. इसे कांग्रेस की तरफ से पार्टी उम्मीदवार के लिए समर्थन हासिल करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

पहले किस के पास था ये पद?

यह पद फिलहाल केरल से राज्यसभा सांसद पीजे कुरियन के पास है. कांग्रेस ने कुरियन को दूसरे कार्यकाल के लिए नहीं चुना है. ऐसे में साफ है कि पार्टी अपनी पसंद के किसी दूसरे उम्मीदवार को इस पद पर चुनना चाहती है.

भारत का उप-राष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति होता है. लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य उप-राष्ट्रपति (राज्यसभा के सभापति) का चुनाव करते हैं, जबकि उप-सभापति का चुनाव केवल राज्यसभा के सदस्यों द्वारा किया जाता है.

बीजेपी ने भी जताई इच्छा

लोकसभा की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी राज्यसभा के उप-सभापति पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करने की इच्छुक दिखाई दे रही है.

रविवार को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक हुई. इस बैठक के दौरान गैर-कांग्रेसी विपक्षी नेताओं के बीच बातचीत हुई. ऐसा लगता है कि ये नेता इस चुनाव का इस्तेमाल नवीन पटनायक के बीजू जनता दल (बीजेडी) को साथ लाकर गैर-एनडीए गठबंधन के विस्तार के लिए करना चाहते हैं.

बता दें कि राज्यसभा में 9 सदस्यों वाली बीजेडी और 6 सदस्यों वाली टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्रीय समीति) पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह उप-सभापति के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी. इससे कहीं न कहीं इस बात का इशारा जरूर मिलता है कि ये क्षत्रप बीजेडी को उप-सभापति के पद का प्रस्ताव दे सकते हैं.

(न्यूज 18 के लिए पल्लवी घोष की रिपोर्ट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi