S M L

राहुल गांधी के विमान में गड़बड़ी, चार्टर्ड इंडस्ट्री को FIR पर ऐतराज

एसोसिएशन का कहना है कि ऐसी घटनाओं का राजनीतिक मकसद के लिए इस्तेमाल नहीं होना चाहिए

Updated On: Apr 30, 2018 09:57 PM IST

FP Staff

0
राहुल गांधी के विमान में गड़बड़ी, चार्टर्ड इंडस्ट्री को FIR पर ऐतराज
Loading...

चार्टर्ड विमान ऑपरेटरों के संगठन बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन (BAOA) ने पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में आई तकनीकी खामी के मामले में उसके एक सदस्य और कॉकपिट क्रू के खिलाफ FIR की निंदा की है.

बीएओए ने एक बयान जारी कर कहा कि इस तरह की किसी घटना का इस्तेमाल राजनीतिक मकसद से नहीं होना चाहिए और इससे चार्टर विमानों के कुल परिचालन की सुरक्षा बुरी तरह प्रभावित हो सकती है.

क्या है मामला?

पिछले हफ्ते 26 अप्रैल को राहुल गांधी सहित कुछ लोगों को नई दिल्ली से उत्तरी कर्नाटक के हुबली ले जा रहे विमान में उतरते समय तकनीकी गड़बड़ी सामने आई थी. इसके बाद नागर विमानन मंत्रालय ने डीजीसीए को इसकी जांच का आदेश दिया था.

बयान में कांग्रेस अध्यक्ष का नाम लिए बिना कहा गया है कि बीएओए इस बात को लेकर काफी चिंतित है कि एक वरिष्ठ राजनीतिक नेता को ले जा रही चार्टर्ड उड़ान से जुड़ी घटना में ऑपरेटर और पायलटों के खिलाफ पुलिस में आपराधिक लापरवाही की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

इसमें कहा गया है कि शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चलता है कि विमान में उड़ान के दौरान तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी. इसके बाद पायलटों ने मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत हालात का आकलन करते हुए विमान को सुरक्षित लैंड कराया.

लिगारे एविएशन ने डीजीसीए को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह घटना ऑटो पायलट मोड में दिक्कत की वजह से हुई. पायलट ने मैनुअल मोड के जरिये विमान को सुरक्षित उतार लिया.

एसोसिएशन ने कहा कि इस तरह की घटनाओं की अनिवार्य रूप से डीजीसीए की तरफ से जांच की जाती है. इस तरह की घटना का राजनीतिक मकसद के लिए इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. इससे वीआईपी उड़ानों का परिचालन करने वाले पायलटों पर गैरजरूरी दबाव पड़ेगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi