S M L

कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें

कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने भाषण में कई बार पीएम मोदी पर तंज कसा और कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव के संकेत भी दिए

FP Staff Updated On: Mar 18, 2018 05:55 PM IST

0
कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें

कांग्रेस महाधिवेशन के दूसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष ने समापन भाषण देते हुए बीजेपी, आरएसएस और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने यह भी कहा कि 2019 में बीजेपी की हार होगी और कांग्रेस की जीतेगी. उन्होंने अपने भाषण में कई बार पीएम मोदी पर तंज कसा और कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव के संकेत भी दिए.

ये रही कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें:

- राहुल गांधी ने बीजेपी की तुलना कौरव और कांग्रेस की तुलना पांडव से करते हुए कहा कि कोई भी ताकत हमें लोगों के न्याय के लिए लड़ने से नहीं रोक सकती है. कांग्रेस सच्चाई के लिए लड़ती रहेगी. उन्होंने कहा कि देश को कांग्रेस से बहुत उम्मीद है. उन्होंने अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि हत्या के आरोपी को बीजेपी ने अपना अध्यक्ष बनाया है.

- कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि चीन हर जगह मौजूद है चाहे वो हमारा मार्केट, घर हो या डोकलाम, पाकिस्तान, मालद्वीप या श्रीलंका हो. राहुल गांधी ने कहा कि अभी दुनिया के भीतर दो तरह का विजन है- एक अमेरिका और दूसरा चीन का. मैं चाहता हूं कि 10 वर्ष के भीतर पूरी दुनिया में एक और विजन भारत का विजन विकसित हो. उन्होंने कहा कि भारत में स्किल की कोई कमी नहीं है.

- राहुल गांधी ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि रोजगार नहीं है, किसान मर रहे हैं और पीएम मोदी कहते हैं कि चलो इंडिया गेट पर योग करते हैं. राहुल ने बेरोजगारी की समस्या को उठाते हुए कहा कि एक तरफ हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं लेकिन देश के युवाओं के पास रोजगार नहीं है.

- राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात चुनावों के समय कहा कि मैं मंदिर में जाता हूं लेकिन मैं मंदिर सालों से जाता रहा हूं और मैं मंदिर ही नहीं मस्जिद, गुरुद्वारों और चर्चों में भी जाता हूं. मुझे जहां भी बुलाया जाता है वहां जाता हूं. सर्वधर्मसमभाव पर जोर देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भगवान हर जगह मौजूद हैं.

- कांग्रेस में बड़े बदलाव की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमें बदलना होगा, कांग्रेस को बदलना होगा. कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच एक दीवार है, उसे तोड़ना होगा. राहुल ने कहा कि हम गुस्से से नहीं बल्कि प्यार और सम्मान के जरिए वरिष्ठ नेताओं के साथ पेश आकर इस दीवार को तोड़ेंगे. हमने गुजरात में साधारण कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जिसके बाद पीएम मोदी सीप्लेन में देखे गए. अगर हम यह दीवार पूरी तरह तोड़ दें तो मोदीजी सबमरिन में दिखाई देंगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का सूट बदल गया है. राहुल गांधी ने कहा कि किसी पैराशूट नेता को टिकट नहीं मिलेगा. राहुल गांधी ने कहा कि जो कांग्रेस के भीतर युवा हैं उनके लिए और जो नहीं हैं उनके लिए भी जगह है. मैं कांग्रेस को पुराने कांग्रेस के रूप में देखना चाहता हूं.

- राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो किसानों सीधे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में जाकर अपने अनाज को बेच सकेंगे. राहुल ने कहा कि हमारी सरकार आई तो किसानों की रक्षा करेगी. जब हम सरकार में थे तो किसानों के 70 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया था.

- राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश में डर का माहौल है. कांग्रेस देश की संस्थाओं को बचाना चाहती है. जबकि वे चाहते हैं कि देश में सिर्फ एक ही संस्था RSS रहे. बीजेपी लोगों को डराती है. राहुल ने कहा कि भले ही आप हमारे विरोध में लिखें लेकिन हम आपकी रक्षा करेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि दो विचारधाराओं की लड़ाई है और हमारी विचारधारा चुनाव जीतने जा रही है. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी अब चुनाव हार रही है. आपने पीएम मोदी के चेहरे में बदलाव देखा होगा. उन्हें लग रहा है कि गुजरात में तो किसी तरह निकल गए लेकिन 2019 में नहीं निकल पाएंगे.

- राहुल गांधी ने कहा कि यह गांधी जी का संगठन है, शेरों का संगठन है. हमें किसी से डरना नहीं है. राहुल ने कहा कि मोदी जी का सूट बदल गया है. राहुल गांधी ने कहा कि हममें और आरएसएस में एस अंतर यह है कि हम मानते हैं कि हमने गलती की है लेकिन बीजेपी कभी नहीं कहेगी कि हमने गलती की. चाहे वो नोटबंदी हो या जीएसटी बीजेपी अपनी गलती को नहीं मान रही है. जीएसटी को लागू करने बीजेपी ने गलती की है लेकिन मोदी जी कभी नहीं कहेंगे कि उनसे छोटी सी गलती हो गई.

- राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के लोग सोचते हैं कि वे कुछ और हैं. मोदी जी अपने को भगवान समझते हैं. राहुल ने राफेल डील को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि हमने प्लेन के लिए 570 करोड़ दिए थे जबकि मोदी जी ने उसी प्लेन केलिए 1670 करोड़ दिए. आप लड़ाकू विमानों को भूल जाइए आप ऐसे आदमी पर सब्जी खरीदने के लिए भी भरोसा नहीं कर सकते.

- राहुल गांधी ने एसएससी घोटाले के सवाल को उठाते हुए कहा कि हमारी सरकार आएगी तो सिर्फ पैसे वालों के लिए ही शिक्षा नहीं रहेगी. हम उच्च शिक्षा में बदलाव करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi