S M L

कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी: 2019 में बीजेपी का हारना तय

कांग्रेस के 84वां महाधिवेशन का आज दूसरा दिन है इस अधिवेशन में पार्टी के अगले पांच साल की दिशा-दशा-दिशा तय होगी और इस दौरान चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए जाएंगे

FP Staff | March 18, 2018, 05:55 PM IST

0

हाइलाइट

Mar 18, 2018

  • 16:58(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के लोग सोचते हैं कि वे कुछ और हैं. मोदी जी अपने को भगवान समझते हैं. राहुल ने राफेल डील को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि हमने प्लेन के लिए 570 करोड़ दिए थे जबकि मोदी जी ने उसी प्लेन केलिए 1670 करोड़ दिए. आप लड़ाकू विमानों को भूल जाइए आप ऐसे आदमी पर सब्जी खरीदने के लिए भी भरोसा नहीं कर सकते.

  • 16:54(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि अगले 6-7 महीने तक पार्टी में कोई झगड़ा नहीं चलेगा. पार्टी में चनाव तक कड़ा डिसिप्लीन चलेगा.

  • 16:53(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि यह गांधी जी का संगठन है, शेरों का संगठन है. हमें किसी से डरना नहीं है. राहुल ने कहा कि मोदी जी का सूट बदल गया है. राहुल गांधी ने कहा कि हममें और आरएसएस में एस अंतर यह है कि हम मानते हैं कि हमने गलती की है लेकिन बीजेपी कभी नहीं कहेगी कि हमने गलती की. चाहे वो नोटबंदी हो या जीएसटी बीजेपी अपनी गलती को नहीं मान रही है. जीएसटी को लागू करने बीजेपी ने गलती की है लेकिन मोदी जी कभी नहीं कहेंगे कि उनसे छोटी सी गलती हो गई.

  • 16:49(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी अब चुनाव हार रही है.आपने पीएम मोदी के चेहरे में बदलाव देखा होगा.  उन्हें लग रहा है कि गुजरात में तो किसी तरह निकल गए लेकिन 2019 में नहीं निकल पाएंगे.

  • 16:48(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश में डर का माहौल है. कांग्रेस देश की संस्थाओं को बचाना चाहती है. जबकि वे चाहते हैं कि देश में सिर्फ एक ही संस्था RSS रहे. बीजेपी लोगों को डराती है. राहुल ने कहा कि भले ही आप हमारे विरोध में लिखें लेकिन हम आपकी रक्षा करेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि दो विचारधाराओं की लड़ाई है और हमारी विचारधारा चुनाव जीतने जा रही है.

  • 16:45(IST)

    राहुल गांधी ने एसएससी घोटाले के सवाल को उठाते हुए कहा कि हमारी सरकार आएगी तो सिर्फ पैसे वालों के लिए ही शिक्षा नहीं रहेगी. हम उच्च शिक्षा में बदलाव करेंगे.

  • 16:43(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो किसानों सीधे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में जाकर अपने अनाज को बेच सकेंगे. राहुल ने कहा कि हमारी सरकार आई तो किसानों की रक्षा करेगी. जब हम सरकार में  थे तो किसानों के 70 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया था.

  • 16:40(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि अभी दुनिया के भीतर दो तरह का विजन है- एक अमेरिका और दूसरा चीन का. मैं चाहता हूं कि 10 वर्ष के भीतर पूरी दुनिया में एक और विजन भारत का विजन विकसित हो. उन्होंने कहा कि भारत में स्किल की कोई कमी नहीं है. 

  • 16:38(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि किसी पैराशूट नेता को टिकट नहीं मिलेगा. राहुल गांधी ने कहा कि जो कांग्रेस के भीतर युवा हैं उनके लिए और जो नहीं हैं उनके लिए भी जगह है. मैं कांग्रेस को पुराने कांग्रेस के रूप में देखना चाहता हूं.

  • 16:37(IST)
  • 16:36(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि देश के युवाओं ने मोदी की गाड़ी को धकेला लेकिन मोदी जी नीरव मोदी और अमित शाह के बेटे का साथ दे रहे हैं. युवाओं को इस राजनीतिक सिस्टम की दीवार को तोड़ना होगा. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने देश के युवाओं के लिए स्टेज को खाली किया है. 

  • 16:33(IST)

    राहुल ने कहा कि हम गुस्से से नहीं बल्कि प्यार और सम्मान के जरिए  वरिष्ठ नेताओं के साथ पेश आकर इस दीवार को तोड़ेंगे. हमने गुजरात में साधारण कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जिसके बाद पीएम मोदी सीप्लेन में देखे गए. अगर हम यह दीवार पूरी तरह तोड़ दें तो मोदीजी सबमैरिन में दिखाई देंगे.

  • 16:30(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच एक दीवार है, उसे तोड़ना होगा.

  • 16:29(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि हमें बदलना होगा, कांग्रेस को बदलना होगा.

  • 16:29(IST)

    कांग्रेस का सिंबल हाथ किसानों और मजदूरों का  सिंबल है. 

  • 16:28(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि देश ने 4 साल पहले मोदी जी पर जो भरोसा किया था वो टूट गया है

  • 16:27(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश कठिनाई में है

  • 16:27(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि हम जनता केलिए लड़ते हैं

  • 16:26(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि हम नफरत या गुस्सा नहीं कर सकते. चाहे आप हमें मारो या पीटो

  • 16:26(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि भगवान हर जगह है 

  • 16:25(IST)

    दूसरे मंदिर में पुजारी ने कहा कि मैंने तुम्हारे लिए पूजा कर दी है तुम प्रधानमंत्री बनने जा रहे हो. जब तुम प्रधानमंत्री बन जाओगे तो मंदिर में छत पर सोना लगा देना

  • 16:23(IST)

    राहुल गांधी ने अपने मंदिर के अनुभव को बताते हुए कहा कि पुजारी ने उनसे कहा कि मैं यहां का नहीं हूं कश्मीर का हूं इन लोगों को बताना मत. पुजारी ने मुझे कहा कि अगर तूझे भगवान खोजना है तो जहां भी खोजेगा तुझे भगवान मिलेगा, चाहे तू कहीं भी जा

  • 16:20(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात चुनावों के समय कहा कि मैं मंदिर में जाता हूं लेकिन मैं मंदिर सालों से जाता रहा हूं और मैं मंदिर ही नहीं मस्जिद, गुरुद्वारों और चर्चों में भी जाता हूं. मुझे जहां भी बुलाया जाता है वहां जाता हूं

  • 16:18(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी भारत के सबसे बड़े क्रोनी कैपटलिस्ट हैं

  • 16:17(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि देश के मुसलमानों से कहा जाता है कि देश छोड़कर चले जाओ

  • 16:15(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि हत्या के आरोपी को बीजेपी ने अपना अध्यक्ष बनाया है

  • 16:15(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी ताकत हमें लोगों के न्याय के लिए लड़ने से नहीं  रोक सकती है. कांग्रेस सच्चाई के लिए लड़ती रहेगी

  • 16:14(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार नहीं है, किसान मर रहे हैं और पीएम  मोदी कहते हैं कि चलो इंडिया गेट पर योगा करते हैं

  • 16:13(IST)

    राहुल ने कहा कि चीन हर जगह मौजूद है चाहे वो हमारा मार्केट, घर हो या डोकलाम, पाकिस्तान, मालद्वीप या श्रीलंका हो

  • 16:12(IST)

    राहुल गांधी ने कहा कि देश को कांग्रेस से बहुत उम्मीद है

कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी: 2019 में बीजेपी का हारना तय

अपडेट 6: राहुल ने कहा कि हम गुस्से से नहीं बल्कि प्यार और सम्मान के जरिए  वरिष्ठ नेताओं के साथ पेश आकर इस दीवार को तोड़ेंगे. हमने गुजरात में साधारण कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जिसके बाद पीएम मोदी सीप्लेन में देखे गए. अगर हम यह दीवार पूरी तरह तोड़ दें तो मोदीजी सबमरिन में दिखाई देंगे.

अपडेट 5: दूसरे मंदिर में पुजारी ने कहा कि मैंने तुम्हारे लिए पूजा कर दी है तुम प्रधानमंत्री बनने जा रहे हो. जब तुम प्रधानमंत्री बन जाओगे तो मंदिर में छत पर सोना लगा देना

अपडेट 4: राहुल गांधी ने अपने मंदिर के अनुभव को बताते हुए कहा कि पुजारी ने उनसे कहा कि मैं यहां का नहीं हूं कश्मीर का हूं इन लोगों को बताना मत. पुजारी ने मुझे कहा कि अगर तूझे भगवान खोजना है तो जहां भी खोजेगा तुझे भगवान मिलेगा, चाहे तू कहीं भी जा

अपडेट 3: राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात चुनावों के समय कहा कि मैं मंदिर में जाता हूं लेकिन मैं मंदिर सालों से जाता रहा हूं और मैं मंदिर ही नहीं मस्जिद, गुरुद्वारों और चर्चों में भी जाता हूं. मुझे जहां भी बुलाया जाता है वहां जाता हूं

अपडेट 2: राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार नहीं है, किसान मर रहे हैं और पीएम मोदी कहते हैं कि चलो इंडिया गेट पर योग करते हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी ताकत हमें लोगों के न्याय के लिए लड़ने से नहीं रोक सकती है. कांग्रेस सच्चाई के लिए लड़ती रहेगी.

अपडेट 1: राहुल ने बेरोजगारी की समस्या को उठाते हुए कहा कि एक तरफ हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं लेकिन देश के युवाओं के पास रोजगार नहीं है

कांग्रेस के 84वां महाधिवेशन का आज दूसरा दिन है इस अधिवेशन में पार्टी के अगले पांच साल की दिशा-दशा-दिशा तय होगी और इस दौरान चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए जाएंगे.

राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में हो रहे पार्टी के इस दो दिवसीय अधिवेशन का आरंभ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रारंभिक वक्तव्य से हुआ. राहुल के पिछले साल पार्टी अध्यक्ष की कमान संभालने के बाद उनके नेतृत्व में यह पहला अधिवेशन हो रहा है. अपने उद्घादन भाषण में राहुल गांधी ने कहा कि देश में विभाजन, घृणा और गुस्सा का प्रसार हो रहा है और हमारा काम है कि हम भारत को एकताबद्ध और एकजुट करें. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि आतंकवाद से लड़ने, समग्र विकास सुनिश्चित करने का प्रधानमंत्री मोदी का वादा सब ड्रामेबाजी था, सत्ता हथियाने की चाल था.

अधिवेशन के दूसरे दिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, रक्षा और विदेश नीति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया. अधिवेशन के दूसरे दिन विदेश नीति पर पेश प्रस्ताव में पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और नरसिम्हा राव के समय की विदेश नीति की तारीफ करने के साथ मोदी सरकार की विदेश नीति पर जमकर निशाना साधा गया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा की ओर से पेश प्रस्ताव में कहा गया है, 'विदेश नीति सदा मजबूत राष्ट्रीय सहमति के साथ तालमेल बिठाकर चलती रही है. दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी सरकार ने इसे बाधित कर दिया और गलत सलाह पर आधारित उसके कदमों ने राष्ट्रीय सहमति को भंग किया है.' इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को लेकर देश को बांटने का आरोप लगाया औैर कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए पूरे देश को एकजुट कर आतंकवाद का मुकाबला किया.

दूसरे दिन ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस कार्य समिति (सीब्ल्यूसी) के पुनर्गठन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसका अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों ने हाथ उठाकर समर्थन किया.

अधिवेशन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता ए के एंटनी, जनार्दन द्विवेदी और पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष, जिला एवं ब्लाक स्तर के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

महाधिवेशन के दौरान पारित किए जाने वाले चार प्रस्तावों पर में राजनीतिक, आर्थिक, विदेशी मामलों और कृषि, बेरोजगारी और गरीबी उन्मूलन के विषय प्रस्ताव शामिल हैं. पार्टी प्रत्येक क्षेत्र के बारे में अपना दृष्टिकोण रखेगी और वर्तमान परिदृश्य से उसकी तुलना की जाएगी. अंतिम दिन दो प्रस्तावों पर विचार होगा जिनमें बेरोजगारी से संबंधित प्रस्ताव शामिल है.

महाधिवेशन का समापन कांग्रेस अध्यक्ष के भाषण से होगा. इसमें वह आगामी चुनावों के लिए पार्टी की योजनाओं की दिशा तय करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi