S M L

शिमला में पांच अक्टूबर से 12 हिमालयी राज्य के मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन

इस सम्मेलन का आयोजन सोलन में शूलिनी विश्वविद्यालय में किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश सरकार 12 हिमालयी राज्यों के नागरिक संगठन ‘एकीकृत पर्वत पहल’ (आईएमआई) के साथ मिलकर इसका आयोजन कर रही है

Updated On: Sep 28, 2018 08:27 PM IST

Bhasha

0
शिमला में पांच अक्टूबर से 12 हिमालयी राज्य के मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन

हिमालय क्षेत्र के 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सांसदों का सम्मेलन पांच अक्टूबर से शिमला में शुरू होगा. साइंस, टेक्नोलॉजी और पर्यावरण के लिए हिमाचल प्रदेश परिषद के सचिव कुणाल सत्यार्थी ने बताया कि सम्मेलन की थीम ‘कृषि के माध्यम से हिमालय के लोगों की अगली पीढ़ी का कल्याण’ करना है.

इस सम्मेलन का आयोजन सोलन में शूलिनी विश्वविद्यालय में किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश सरकार 12 हिमालयी राज्यों के नागरिक संगठन ‘एकीकृत पर्वत पहल’ (आईएमआई) के साथ मिलकर इसका आयोजन कर रही है.

यह 12 राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल हैं.

सम्मेलन का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. तीन तथा चार अक्टूबर को पेशेवर विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों का शिखर सम्मेलन होगा और पांच अक्टूबर को मंख्यमंत्रियों और सांसदों का सम्मेलन होगा.

उन्होंने बताया कि बैठक में पहाड़ी राज्यों में जल विद्युत और टिकाऊ पर्यटन के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी. उन्होंने बताया कि शिमला में इस तरह का यह दूसरा सम्मेलन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi