S M L

हरियाणा सरकार का फैसला, स्कूलों में गायत्री मंत्र से होगी प्रार्थना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, इस निर्णय (प्रार्थना में गायत्री मंत्र) को लेने से पहले शिक्षा विभाग ने काफी सोच-विचार किया है

Updated On: Feb 24, 2018 12:49 PM IST

FP Staff

0
हरियाणा सरकार का फैसला, स्कूलों में गायत्री मंत्र से होगी प्रार्थना

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सुबह की प्रार्थना अब गायत्री मंत्र से कराई जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी.

मथुरा के दौरे पर आए खट्टर ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, 'शिक्षा का स्तर कैसे उंचा किया जाए, शिक्षा में नैतिकता कैसे आए, संस्कार कैसे उसमें डाले जाएं, उस नाते बहुत से विषयों पर शिक्षा विभाग ने विचार किया, उसमें यह सब बातें शामिल हैं.'

सीएम खट्टर ने गायत्री मंत्र के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बातें कही.

मुख्यमंत्री ने कहा, इस फैसले (प्रार्थना में गायत्री मंत्र) पर पहुंचने से पहले शिक्षा विभाग ने काफी सोच-विचार किया. शिक्षा का स्तर उंचा उठाने और शिक्षा में नैतिकता व संस्कृति कैसे बढ़े, इसे लेकर गंभीर चर्चा हुई.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा गायत्री मंत्र शामिल करने के फैसले का ऐलान पहले ही कर चुके हैं. शर्मा के मुताबिक, प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते ही स्कूली सिलेबस में गीता श्लोक शामिल करने के काफी अच्छे नतीजे सामने आए हैं. उन्होंने कहा, गायत्री मंत्र हमारे साधु-संतों का उपहार है.

शर्मा ने कहा, अब हम प्रार्थना में गायत्री मंत्र शामिल करने जा रहे हैं ताकि बच्चे इसका अर्थ समझ सकें.

उन्होंने कहा मंगलवार को हम लोग इस बारे में एक नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी करने जा रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi