S M L

सीआईए प्रमुख माइक पोम्पिओ बने अमेरिका के नए विदेश मंत्री

पोम्पियो के नामांकन का डेमोक्रेट्स ने कड़ा विरोध किया था

Updated On: Apr 27, 2018 03:40 PM IST

Bhasha

0
सीआईए प्रमुख माइक पोम्पिओ बने अमेरिका के नए विदेश मंत्री

माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली.  विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने एक बयान में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सैमुअल अलितो ने अदालत के वेस्ट कांफ्रेंस रूम में माइक पोम्पिओ को विदेश मंत्री पद की शपथ दिलाई. अमेरिकी सीनेट ने उनके नाम की पुष्टि ऐसे समय में की जब अमेरिका कई देशों के साथ उच्च स्तरीय वार्ताओं में हिस्सेदारी कर रहा है.

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद अमेरिका के विदेश विभाग ने घोषणा की कि पोम्पिओ 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ब्रसेल्स, रियाद, येरुशलम और अम्मान की यात्रा करेंगे. इससे पहले सीनेट ने पूर्व सीआईए निदेशक पोम्पिओ (54) के नाम की 42 के मुकाबले 57 मतों से पुष्टि की. उन्होंने रेक्स टिलरसन की जगह ली जिन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत महीने बर्खास्त कर दिया था.

ट्रंप ने पोम्पिओ को बधाई देते हुए कहा, ‘प्रतिभावान, ऊर्जावान और बुद्धिमान माइक जैसा देशभक्त व्यक्ति अगर विदेश विभाग का नेतृत्व करता है तो यह इतिहास में इस महत्वपूर्ण समय में हमारे देश के लिए अतुल्य संपदा होगी.’ उन्होंने कहा, ‘वह हमेशा अमेरिका के हितों को आगे रखेंगे. मेरा उनपर भरोसा है. मेरा समर्थन उनके साथ है. आज (गुरुवार) अमेरिका का 70वां विदेश मंत्री बनने पर मैं उन्हें बधाई देता हूं.’ हालांकि पोम्पियो के नामांकन का डेमोक्रेट्स ने कड़ा विरोध किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi