S M L

शी से मिले किम, कहा ट्रंप के साथ बैठक को लेकर आशावान

किम ने ट्रंप के साथ होने वाली अपनी बैठक को लेकर उम्मीद जताई कि उत्तर कोरिया और अमेरिका बातचीत के जरिए परस्पर विश्वास का निर्माण करेंगे

Updated On: May 08, 2018 08:12 PM IST

Bhasha

0
शी से मिले किम, कहा ट्रंप के साथ बैठक को लेकर आशावान

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बहुप्रतीक्षित बैठक से बातचीत के जरिए परस्पर विश्वास का निर्माण होगा और दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति हासिल करने के लिए चरणबद्ध और समन्वित उपाय करेंगे.

शी और किम ने कल और आज चीन के उत्तरपूर्वी बंदरगाह शहर दालियान में वुहान शैली की अनौपचारिक शिखर वार्ता की. गौरतलब है कि शी ने हाल में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वुहान में अनौपचारिक शिखर बैठक की थी.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार दोनों नेताओं ने दोस्ताना माहौल में चीन-उत्तर कोरिया संबंधों और आम हित के प्रमुख मुद्दों पर व्यापक तरीके से विचारों का आदान प्रदान किया.

किम ने ट्रंप के साथ होने वाली अपनी बैठक को लेकर उम्मीद जताई कि उत्तर कोरिया और अमेरिका बातचीत के जरिए परस्पर विश्वास का निर्माण करेंगे.

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक जिम्मेदार तरीके से चरणबद्ध और समन्वित उपाय करेंगे ताकि कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दे के हल की दिशा में व्यापक तरीके से आगे बढ़ा जा सके और अंतत : प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण और स्थायी शांति हासिल की जा सके.

बैठक की जानकारी सार्वजनिक होने के थोड़ी ही देर बाद ट्रंप ने कहा कि वह मंगलवार को अपने ‘दोस्त’ शी से बात करेंगे.

चीनी सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने शी और किम को उत्तर पूर्वी शहर दालियान में समुद्र के किनारे टहलते तथा बातचीत करते हुए दिखाया.

मार्च के बाद से किम दूसरी बार चीन का दौरा कर रहे हैं. इसके बाद किम हाल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से मिले थे.

शिन्हुआ की खबर के अनुसार शी ने कहा, ‘मेरे और कॉमरेड चेयरमैन (किम) के बीच पहली बैठक के बाद दोनों देशों के संबंध और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति को लेकर सकारात्मक प्रगति हुई. मैं इसे लेकर खुश हूं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi