S M L

नीतीश बोले जरूरत से कम मदद मिलने पर भी विकास की ओर अग्रसर बिहार

नीतीश ने आजादी की पहली लड़ाई में बाबू वीर कुंवर सिंह की विजयोत्सव पर उनके जीवन पर प्रकाश भी डाला

Updated On: Apr 25, 2018 10:33 PM IST

FP Staff

0
नीतीश बोले जरूरत से कम मदद मिलने पर भी विकास की ओर अग्रसर बिहार

बाबू वीर कुंवर सिंह के 160वें विजयोत्सव पर राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन के अवसर पर पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि बिहार को जितनी मदद मिल रही है, उससे कहीं और अधिक की आवश्यक्ता है. और इस स्थिति में भी यह प्रदेश तेजी से विकास की ओर अग्रसर है. दरअसल वह नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के भारत के पिछड़ेपन के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान को जिम्मेदार ठहराए जाने संबंधी बयान को ध्यान में रख कर बोल रहे थे.

बाबू वीर कुंवर के जीवन पर भी मुख्यमंत्री ने प्रकाश डाला

इस मौके पर उन्होंने आजादी की पहली लड़ाई में बाबू वीर कुंवर सिंह की भूमिका की विस्तृत चर्चा की आवश्यक्ता जताते हुए कहा कि उनके संघर्ष की कहानी से युवाओं में आत्मबल बढ़ेगा. नीतीश ने कहा कि आजादी की पहली लड़ाई में बाबू वीर कुंवर सिंह की भूमिका की विस्तृत चर्चा नहीं होती है. महानायकों के जीवन से नई पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह अगस्त 1857 से 9 महीने का लंबा मार्च करते हुए 22 अप्रैल को जगदीशपुर लौटे. वर्तमान सड़क मार्ग से यह दूरी 2380 किलोमीटर है, जबकि आज की तरह पहले सड़कें नहीं हुआ करती थीं, अतः यह दूरी ऊबड़ खाबड़ रास्ते के द्वारा उससे दुगनी हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह ने अनेक जगहों पर अंग्रेजों से युद्ध लड़ा और उनकी पकड़ में नहीं आए, इसके लिए उन्होंने छापामार युद्ध की रणनीति को अपनाया. नीतीश ने कहा कि आजादी की पहली लड़ाई में कुंवर सिंह की भूमिका पर कुछ पुस्तकों का प्रकाशन किया गया है. नई पीढ़ी इसके द्वारा पूरी बातों को जान सकेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi