S M L

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: कांग्रेस आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कांग्रेस नेतृत्व छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर शुक्रवार को फैसला करेगा

Updated On: Oct 12, 2018 09:30 AM IST

Bhasha

0
छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: कांग्रेस आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कांग्रेस नेतृत्व छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर शुक्रवार को फैसला करेगा. सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों के संबंध में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की शुक्रवार की शाम को बैठक होगी. उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार की देर शाम आने की संभावना है.

राहुल गांधी ने सीईसी का पुनर्गठन नहीं किया है. हालांकि उन्होंने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में नए सदस्यों को नियुक्त किया है. यह पार्टी की सर्वोच्च निर्णायक इकाई है. सीईसी में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, ए के एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, अशोक गहलोत, जर्नादन द्विवेदी, मोहसिना किदवई, ऑस्कर फर्नांडीस, मुकुल वासनिक, गिरिजा व्यास और वीरप्पा मोइली शामिल हैं.

कांग्रेस नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार को सत्ता से बेदखल करना चाहती है. राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के लिए एक कोर समिति भी गठित की है. जिसमें पार्टी के शीर्ष नेता पी एल पुनिया, भूपेश बघेल, टी एस सिंह देव, चरण दास महंत, अरविंद नेताम, कमला मनहर और ताम्रध्वज साहू को शामिल किया गया हैं. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 12 नवम्बर को मतदान होगा, जिसमें माओवाद प्रभावित 18 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. शेष 72 सीटों के लिए 20 नवम्बर को दूसरे चरण में वोट पड़ेंगे. वोटों की गिनती 11 दिसम्बर को होगी.

राज्य में भाजपा 2003 से सत्ता में है. 2013 के विधानसभा चुनाव में उसे 49 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थी. बसपा ने एक सीट तथा एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने विजय प्राप्त की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi