S M L

छत्तीसगढ़ चुनाव के नतीजे: 68 सीटें, 43 फीसदी वोट शेयर, ऐसी जीत की कल्पना कांग्रेस ने भी नहीं की थी

विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस छत्तीसगढ़ में 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने को तैयार है

Updated On: Dec 12, 2018 11:54 AM IST

FP Staff

0
छत्तीसगढ़ चुनाव के नतीजे: 68 सीटें, 43 फीसदी वोट शेयर, ऐसी जीत की कल्पना कांग्रेस ने भी नहीं की थी

विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस छत्तीसगढ़ में 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने को तैयार है. प्रदेश में बहुमत की सरकार बनाने के लिए पार्टी को 46 सीटों की दरकार थी. जबकि चुनाव में 15 साल से प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह के खाते में महज 15 सीटें आई हैं. 11 दिसंबर की शाम जैसे ही रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलने के आसार स्पष्ट हुए, रमन सिंह ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया. उन्होंने कहा कि वह हार की जिम्मेदारी लेते हैं और इसके लिए बीजेपी का केन्द्रीय नेतृत्व कहीं जवाबदेह नहीं है.

आज है विधायक दल की बैठक

विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद राज्य में अब सरकार के गठन के लिए कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. बुधवार को रायपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी. बैठक में विधायक दल नेता सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी. मुख्यमंत्री पद पर अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान करेगा, लेकिन इस बारे में बुधवार को फैसला होने की पूरी संभावना है.

किसको मिली कितनी सीटें

परिणाम के अनुसार, कांग्रेस को 68 सीटें मिली हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी महज 15 सीटों पर सिमट कर रह गई है. राज्य में मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) को दो सीटें और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को 5 सीटें मिली हैं. बीएसपी और अजीत जोगी की पार्टी ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उन्हें कुल सात सीटें मिली हैं. गौरतलब है कि 2013 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस को 39 और बीएसपी और निर्दलीय को एक-एक सीटें मिली थीं.

नोटा से भी कम वोट

पांच राज्यों में हुए चुनावों के परिणाम जब सामने आए, तो एक दिलचस्प बात और भी पता लगी कि कई पार्टियों का वोट पर्सेंटेज तो नोटा से भी कम रहा है. आप और सपा सहित अन्य क्षेत्रीय दलों से नोटा का वोट पर्सेंटेज अधिक दर्ज किया गया. छत्तीसगढ़ की 90 में से 85 सीटों पर चुनाव लड़ रही आप को 0.9%, सपा और राकांपा को 0.2%, भाकपा को 0.3% वोट मिले. जबकि 2.1% वोटर्स ने नोटा दबाया.

किसका कितना रहा वोट पर्सेंट

- कांग्रेस- 43%

- बीजेपी- 33%

- जेसीसीजे- 7.6%

- निर्दलीय- 5.9%

- बीएसपी- 3.9%

- जीजीपी- 1.7%

- एएएपी- 0.9%

- सीपीआई- 0.3%

- APoI- 0.3%

- एसएचएस- 0.2%

- एनसीपी- 0.2%

- सपा- 0.2%

- नोटा- 2%

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi