S M L

Chhattisgarh Election Result: सीएम पद के लिए आज होगी कांग्रेस की बैठक, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार

राज्य में कांग्रेस को 15 सालों के बाद बड़ी जीत दिलाने में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की भूमिका को महत्वपूर्ण माना जा रहा है

Updated On: Dec 12, 2018 01:37 PM IST

Bhasha

0
Chhattisgarh Election Result: सीएम पद के लिए आज होगी कांग्रेस की बैठक, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बड़ी जीत के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए कांग्रेस के विधायक दल की बैठक बुधवार, रात आठ बजे होगी. बैठक खत्म होने के साथ ही प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री की घोषणा होनी लगभग तय है.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बुधवार को बताया कि कांग्रेस विधायक दल की बुधावर रात आठ बजे पहली बैठक होगी.

त्रिवेदी ने बताया कि कांग्रेस विधायक दल की इस महत्वपूर्ण बैठक में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, प्रभारी सचिव चंदन यादव और अरुण उरांव मौजूद रहेंगे.

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मलिकार्जुन खड़गे बुधवार की शाम दिल्ली से रायपुर पहुंचेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही राज्य में नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी.

कौन-कौन है सीएम के प्रबल दावेदार

राज्य में कांग्रेस को 15 सालों के बाद बड़ी जीत दिलाने में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की भूमिका को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सिंहदेव और बघेल मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं. सिंहेदव ने अंबिकापुर से और बघेल ने पाटन से जीत हासिल की है.

राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रमुख नेता और दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद ताम्रध्वज भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक हैं. साहू ने दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. साहू की साफ सुथरी छवि और अन्य पिछड़ा वर्ग में मजबूत पकड़ होने के कारण उन्हें भी मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है.

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणदास महंत भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक हैं. महंत पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं और अविभाजित मध्यप्रदेश में भी मंत्री रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी होने के कारण उन्हें भी मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षो से सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी को हराकर कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, विधानसभा की सभी 90 सीटों पर परिणाम आने के बाद कांग्रेस को 68 सीटें मिली हैं. वहीं बीजेपी के हिस्से में महज 15 सीटें आईं हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन को सात सीटों पर जीत मिली है.

राज्य में 2003 से लगातार रमन सिंह के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी. हार की जिम्मेदारी लेते हुए सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi