S M L

छत्तीसगढ़ विधानसभा का इकलौता मुस्लिम विधायक जिसने रिकॉर्ड जीत दर्ज की

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के मोहम्मद अकबर (अकबर भाई) ने कवर्धा सीट पर सबसे अधिक अंतर से तथा भारतीय जनता पार्टी की रंजना साहू ने धमतरी सीट पर सबसे कम अंतर से जीत हासिल की है.

Updated On: Dec 13, 2018 08:07 PM IST

Bhasha

0
छत्तीसगढ़ विधानसभा का इकलौता मुस्लिम विधायक जिसने रिकॉर्ड जीत दर्ज की

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के मोहम्मद अकबर (अकबर भाई) ने कवर्धा सीट पर सबसे अधिक अंतर से तथा भारतीय जनता पार्टी की रंजना साहू ने धमतरी सीट पर सबसे कम अंतर से जीत हासिल की है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक 59,284 मतों के अंतर से कांग्रेस के अकबर भाई विजयी हुए. उन्हें कुल 1,36,320 मत प्राप्त हुए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के अशोक साहू को कुल 77,036 मत मिले.

सूब्रत साहू ने बताया कि अकबर भाई इस विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक मत प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी हैं. पूर्व मंत्री अकबर भाई  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. वह दो बार 2003 और 2008 में विधायक रह चुके हैं. हालांकि 2013 में वह कवर्धा से बीजेपी के अशोक साहू से 2,558 मतों से हार गए थे. उन्होंने बताया कि राज्य में सबसे कम 464 मतों के अंतर से धमतरी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की रंजना डीपेंद्र साहू ने जीत हासिल की है.

रंजना साहू को कुल 63,198 मत प्राप्त हुए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के गुरुमुख सिंह होरा को कुल 62,734 मत प्राप्त हुए. रंजना साहू पहली बार विधानसभा पहुंची है. वहीं गुरुमुख सिंह होरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं तथा वह वर्ष 2008 से लगातार धमतरी सीट पर चुनाव जीत रहे थे.

साहू ने बताया कि कांग्रेस के अमितेष शुक्ला, द्वारिकाधीश यादव, कुंवर सिंह निषाद, उत्तरी गणपत जांगड़े और किस्मत लाल नंद ने भी 50 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की है.

उन्होंने बताया कि राजिम सीट से अमितेष शुक्ला ने बीजेपी के संतोष उपाध्याय को 58,132 मतों के अंतर पराजित किया वहीं खल्लारी सीट से कांग्रेस के द्वारिकाधीश यादव ने बीजेपी की मोनिका साहू को 56,978 मतों से पराजित किया.

छत्तीसगढ़ में 15 वर्षों से बीजेपी के शासन को समाप्त करते हुए कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. इस चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटों पर कामयाबी मिली है जबकि बीजेपी को 15, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को पांच और बहुजन समाज पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi