S M L

जगदलपुर में पीएम की रैली, नक्सलियों को विकास के रास्ते परास्त करने की कोशिश

छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से बीजेपी सत्ता में है. मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में लगातार तीन बार अपना कार्यकाल पूरा कर चुकी बीजेपी सरकार के लिए इस बार कांग्रेस की तरफ से कड़ी चुनौती मिल रही है.

Updated On: Nov 09, 2018 05:43 PM IST

Amitesh Amitesh

0
जगदलपुर में पीएम की रैली, नक्सलियों को विकास के रास्ते परास्त करने की कोशिश
Loading...

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में प्रचार अभियान का आगाज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. मोदी ने कहा, हिंसा के रास्ते पर चलने वाले नक्सलियों को कांग्रेस के नेता क्रांतिकारी कह रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के जगदलपुर में रैली के दौरान बीजेपी की सरकारों की तरफ से नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए किए गए कामों की तारीफ की. एक बार फिर से चुनाव में विकास के रास्ते पर चलने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया कि उनके एजेंडे में सबसे ऊपर विकास ही है.

छत्तीसगढ़ में जिन 18 सीटों को पहले चरण में 12 नवंबर को मतदान होना है, वह पूरा इलाका नक्सल प्रभावित है. दरअसल, नक्सल प्रभावित बस्तर इलाके में नक्सलियों की तरफ से हर बार चुनाव में बाधा पहुंचाने की कोशिश की जाती रही है. लोकतंत्र का रास्ता छोड़कर हिंसा के रास्ते पर चलने वाले नक्सली विकास को हमेशा नकारने की कोशिश करते हैं. उनके गढ़ में पहुंचकर मोदी ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि कैसे विकास का रास्ता ही सबसे अहम है.

मोदी ने ‘अर्बन नक्सल’ का जिक्र कर उन पर आरोप लगाया कि ‘अर्बन नक्सली’ भोले-भाले आदिवासी लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. उन्होंने कहा, 'अब अर्बन नक्सली शहरों में रहते हैं और छत्तीसगढ़ के नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई का विरोध करते हैं'.

मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस का मंत्र झूठ बोलो का है, लेकिन, हमारा मंत्र विकास का है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वो कभी भी खाली हाथ बस्तर नहीं आए हैं. ऐसा कह कर मोदी राज्य के विकास के लिए अपनी सरकार की तरफ से किए गए कामों का जिक्र करना चाहते थे.

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में ऐसी सरकार बैठी है, जो छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है. चार सालों में छत्तीसगढ़ 9 हजार से अधिक गांवों को सड़क से जोड़ा गया. मोदी ने दावा किया कि आज छत्तीसगढ़ के कोने-कोने में विकास हुआ है. जगदलपुर में अभी कुछ महीने पहले ही सीधी उड़ान सेवा शुरू हुई है. अपनी रैली में जगदलपुर पहुंचे मोदी ने उड़ान सेवा का जिक्र कर इसे छत्तीसगढ़ के विकास और खासतौर से बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित इलाके के विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दिखाने की कोशिश की.

दरअसल, छत्तीसढ़ में बस्तर इलाका आदिवासी बहुल इलाका है जहां पहले चरण में वोटिंग होनी है. इसी आदिवासी इलाके में नक्सलियों का प्रभाव भी सबसे ज्यादा है. लिहाजा मोदी की तरफ से आदिवासियों के लिए बीजेपी की सरकार की तरफ से किए गए विकास का भी जिक्र कर उन्हें अपने साथ लाने की कोशिश की गई.

आदिवासियों के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाए जाने का जिक्र कर मोदी ने कांग्रेस पर फिर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस इतने साल सत्ता में रही, लेकिन पहली बार आदिवासियों के विकास के लिए उनके लिए अलग से मंत्रालय अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने बनाया. मोदी ने कांग्रेस की पहले की सरकारों पर आदिवासियों का मजाक बनाने का आरोप लगाया.

raman singh

छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से बीजेपी सत्ता में है. मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में लगातार तीन बार अपना कार्यकाल पूरा कर चुकी बीजेपी सरकार के लिए इस बार कांग्रेस की तरफ से कड़ी चुनौती मिल रही है. कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार एंटीइंबेंसी फैक्टर का फायदा उठाकर बीजेपी के किले में सेंधमारी की जा सकेगी. लेकिन, बीजेपी को मोदी मैजिक पर भरोसा है. प्रधानमंत्री ने भी छत्तसीगढ़ पहुंचकर कांग्रेस को विकास के बजाए झूठ के रास्ते पर चलने का आरोप लगाकर उसे कठघरे में खड़ा कर दिया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi