S M L

कांग्रेस से ज्यादा जोगी-मायावती की जोड़ी ने पहुंचाया बीजेपी को नुकसान

90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. रुझानों में इस बार 15 साल बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है.

Updated On: Dec 11, 2018 03:29 PM IST

FP Staff

0
कांग्रेस से ज्यादा जोगी-मायावती की जोड़ी ने पहुंचाया बीजेपी को नुकसान

90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. रुझानों में इस बार 15 साल बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. वहीं बीजेपी इस बार 17 सीटों पर ही सिमटी नजर आने लगी है. अगर इन नतीजों पर देखा जाए तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी को इस बार मायावती और अजीत जोगी की जोड़ी ने नुकसान पहुंचाया है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस बार कांग्रेस को पूर्ण बहुमत हासिल होता हुआ दिखाई दे रहा है. कांग्रेस 67 सीटों पर जीतती दिखाई दे रही है तो वहीं बीजेपी के खाते में 17 सीटें आती नजर आ रही है. इसके अलावा मायावती की पार्टी बीएसपी के खाते में 2 और अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी (जे) खाते में 4 सीटें आती हुई दिखाई दे रही हैं.

हालांकि इस बार के चुनाव में बीजेपी को कांग्रेस से ज्यादा नुकसान बीएसपी और अजीत जोगी ने पहुंचाया है. दरअसल, छत्‍तीसगढ़ का गठन साल 2000 में होने के बाद कांग्रेस की सरकार बनी थी. इसके मुख्‍यमंत्री अजीत जोगी थी. जोगी कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं में गिने जाते थे लेकिन पार्टी के साथ उनकी खटास बढ़ती गई और उन्‍होंने अपनी अलग पार्टी बना ली.

इस बार के चुनाव में उनकी पार्टी जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरी. ऐसे में माना जा रहा था कि इस गठबंधन से कांग्रेस को नुकसान पहुंच सकता है लेकिन पासा उलटा गया और बीजेपी को इसका नुकसान हुआ. बीजेपी के वोट कट कर जोगी और मायावती के उम्‍मीदवारों के खाते में आ गए. जिससे कांग्रेस को फायदा हुआ.

यह भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़: चावल बाबा का गढ़ ढहा, 15 साल के शासन का अंत

Chhattisgarh Election Results 2018: करुणा शुक्ला और रमन सिंह की राजनांदगांव सीट पर बना हुआ है सस्पेंस

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi