S M L

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: नक्सल प्रभावित 18 सीटें क्यों है खास, जानिए

जिन 18 सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें से मुख्यमंत्री रमन सिंह की सीट राजनांदगांव पर देश भर की नजर है. इस सीट पर सिंह के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला चुनाव मैदान में है

Updated On: Nov 12, 2018 10:57 AM IST

FP Staff

0
छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: नक्सल प्रभावित 18 सीटें क्यों है खास, जानिए

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को वोटिंग जारी है. पहले चरण के दौरान 18 सीटों के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटिंग हो रही है. इन 18 सीटों में बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव जिले की 6 सीटें शामिल हैं. इन 18 सीटों के लिए 190 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें सीएम रमन सिंह भी शामिल हैं, जबकि मतदाताओं की संख्या 31 लाख 80 हजार 14 है. ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम भी चाक चौबंद हैं.

नक्सल प्रभावित इलाकों में हो रही इस वोटिंग के लिए पुलिस और सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवान तैनात हैं. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है, जिनमें अर्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं. क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान लगातार गश्त में हैं और पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है. क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट भी बनाया गया है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं इन 18 सीटों से जुड़ी खुछ खास बातें-

1. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल मतदाताओं में से 16 लाख 22 हजार 492 महिला, 15 लाख 57 हजार 435 पुरुष और 87 तृतीय लिंग मतदाता हैं. पहले चरण के चुनाव के लिए कुल मतदान केंद्रों की संख्या 4 हजार 336 है. इसमें बस्तर संभाग में 1190 और राजनांदगांव में 221 मतदान केंद्र हैं. राजनांदगांव में संवेदनशील मतदान केन्दों की संख्या 256 है. राजनीतिक रूप से संवेदनशील बूथों की संख्या 396 बताई जा रही है.

2. जिन 18 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है वो नक्सल प्रभावित इलाके होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह का चुनावी क्षेत्र भी है.साल 2013 में इन 18 सीटों में केवल 6 सीटों पर ही बीजेपी को जीत मिली थी जबकि कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली थी. रमन सिंह सबसे ज्यादा दिनों तक बीजेपी सरकार के सीएम बने रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं.

3. पहले चरण में जिन 18 सीटों पर मतदान होना है, उनकी टाइमिंग अलग-अलग रखी गई है. घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान दोपहर 3 बजे तक खत्म हो जाएगा. बाकी इलाकों में शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा. मोहला-मानपुर,अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

4. पहले चरण की 18 सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

5.जिन 18 सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें से मुख्यमंत्री रमन सिंह की सीट राजनांदगांव पर देश भर की नजर है. इस सीट पर सिंह के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला चुनाव मैदान में है. शुक्ला को सिंह के खिलाफ प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस ने वाजपेयी के नाम पर बीजेपी को मिलने वाले वोटों पर सेंध लगाने की कोशिश की है. वहीं, पहले चरण के मतदान में मंत्री केदार कश्यप और महेश गागड़ा नारायणपुर और बीजापुर से चुनाव मैदान में हैं और बीजेपी सांसद विक्रम उसेंडी अंतागढ़ सीट से उम्मीदवार हैं.

6. इधर कांग्रेस के 9 विधायक भानुप्रतापपुर से मनोज सिंह मंडावी, कोंडागांव से मोहन लाल मरकाम, बस्तर से लखेश्वर बघेल, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, कोंटा से कवासी लखमा, खैरागढ़ से गिरिवर जंघेल, केसकाल से संतराम नेताम और डोंगरगढ़ से दलेश्वर साहू के भाग्य का फैसला भी सोमवार को क्षेत्र के मतदाता करेंगे. 7. छत्तीसगढ़ में अभी तक बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता आया है. लेकिन इस बार पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन भी चुनाव मैदान में है. गठबंधन के कारण कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. 8. छत्तीसगढ़ में बीजेपी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है और इस बार उसने 90 में से 65 सीटें जीतकर चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य रखा है. वहीं, कांग्रेस को भरोसा है इस बार उसे जीत मिलेगी और 15 वर्ष से चला आ रहा उसका वनवास समाप्त होगा.

(भाषा से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi