S M L

Chhattisgarh Assembly Election 2018 LIVE Updates: मतदान खत्म, शाम साढ़े 4 बजे तक 56.58% वोटिंग दर्ज

बीजापुर के पामेड़ क्षेत्र में चुनाव में खलल डालने की कोशिश कर रहे 5 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया है. वहीं कोबरा बटालियन के 3 अन्य जवान भी इसमें घायल हुए हैं. उन सभी की हालत खतरे से बाहर है

| November 12, 2018, 05:15 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 12, 2018

  • 17:09(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव में 18 सीटों पर मतदान का समय खत्म 

  • 17:01(IST)

    शाम साढ़े 4 बजे तक छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव में 56.58% मतदान दर्ज किया गया है. कोंडागांव में- 61.47%, केशकाल में- 63.51%, कांकेर में- 62%, बस्तर में- 58%, दंतेवाड़ा में- 49%, खैरागढ़ में- 60.5%, दोरनागढ़ में- 64 % और खुज्जी में- 65.5% वोटिंग रिकॉर्ड की गई है  

  • 16:58(IST)

    शाम साढ़े 4 बजे तक छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव में 56.58% मतदान दर्ज किया गया है. कोंडागांव में- 61.47%, केशकाल में- 63.51%, कांकेर में- 62%, बस्तर में- 58%, दंतेवाड़ा में- 49%, खैरागढ़ में- 60.5%, दोरनागढ़ में- 64 % और खुज्जी में- 65.5% वोटिंग रिकॉर्ड की गई है  

  • 16:52(IST)

    बीजापुर के पामेड़ क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 5 नक्सलियों को मार गिराया है. इस गोलीबारी में COBRA बटालियन के 3 अन्य जवान भी घायल हुए हैं. घायल सभी जवानों की हालत खतरे से बाहर है

  • 15:30(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 18 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 47.18 प्रतिशत वोटिंग

  • 15:20(IST)

    बाकी 8 सीटों पर शाम 5 बजे तक होगा मतदान.

    जगदलपुर, चित्रकोट, राजनांदगांव, बस्तर, खैरागढ़, डोंगरगढ़, डोंगरगांव और  खुज्जी में वोटिंग जारी

    नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शुरू हुआ था.

  • 15:17(IST)

    दंतेवाड़ा के मदेना गांव में लोगों ने नक्सलियों की धमकी के बावजूद वोटिंग में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. गांव में कुल 263 आधिकारिक वोटर्स हैं जिनमें से अधिकतर अपने मतो का प्रयोग कर चुके हैं. 

  • 15:08(IST)

    छत्तीसगढ़ पहले चरण में हो रहे मतदान में दस सीटों पर वोटिंग का समय पूरा हो गया है. इन 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग का समय रखा गया था. बीजापुर, कांकेर, दंतेवाड़ा, अंतागढ़, कोंटा, मोहला-मानपुर, नारायणपुर, भानुप्रतापपुर, कोंडागांव, केशकाल में वोटिंग का समय पूरा हो चुका है. केवल वही लोग वोट डाल सकेंगे जो दोपहर 3 बजे तक पोलिंग बूथ पहुंच चुके थे. 

  • 14:24(IST)

    दोपहर 1 बजे तक दंतेवाड़ा में 40 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर में वोटिंग 50 फीसदी को पार कर गई है. मोहला-मानपुर को नक्सल प्रभावित माना जाता है.

  • 14:19(IST)

    दोपहर 1 बजे तक दंतेवाड़ा में 40 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर में वोटिंग 50 फीसदी को पार कर गई है. मोहला-मानपुर को नक्सल प्रभावित माना जाता है.

  • 14:17(IST)

    दंतेवाड़ा में पोलिंग बूथ में नक्सलियों के खिलाफ नारेबाजी की गई है. ये नारेबाजी कलेपाल बूथ में हुई है. नक्सलियों ने पोस्टर लगा कर लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने की अपील की थी. लेकिन ग्रामीणों ने नक्सली धमकियों की अनदेखी करते हुए करार जवाब दिया है. दंतेवाड़ा में मतदान में लगातार इजाफा होता जा रहा है. लोग भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर वोट डालते नजर आ रहे हैं. मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं. 

  • 14:05(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित पमेड़ में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में दो कोबरा जवान घायल हो गए . नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद मौके पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा गया है. वहीं इससे पहले दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने एक आईईडी ब्लास्ट भी किया था जिसमें किसी के घायल होने की खबर नहीं है. ये विस्फोट पोलिंग कर्मियों को ध्यान में रख कर किया था. लेकिन मतदान दल पहले ही घटनास्थल से निकल चुका था. 

  • 13:59(IST)

    पहले चरण में बस्तर और राजनांदगांव की 18 सीटों पर मतदान हो रहा है.  दोनों ही इलाके नक्सल प्रभावित माने जाते हैं. कहा जाता है कि बस्तर से ही छत्तीसगढ़ की सत्ता का रास्ता तय होता है. बस्तर और राजनांदगांव बीजेपी के गढ़ रहे हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह राजनांदगांव का प्रतिनिधित्व करते हैं. लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में यहां के समीकरण बीजेपी और रमन सिंह के खिलाफ चले गए थे. जिस वजह से छत्तीसगढ़ में बेहद करीबी मामले में रमन सिंह  सरकार बचा पाए. लेकिन रमन सिंह 15 साल से लगातार राज्य के सीएम हैं. सीएम बनने के बाद वो कभी हारे नहीं हैं. इस बार उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला को उतारा है. करुणा शुक्ला पहले बीजेपी में थीं लेकिन उन्होंने बाद में कांग्रेस ज्वाइन कर ली. 

  • 13:54(IST)

    जोगी के जाल में उलझेगी बीजेपी या फिर कांग्रेस ?

    जबसे छत्तीसगढ़ वजूद में आया है तब से यहां पर सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही जंग छिड़ती आई है. लेकिन इस बार कांग्रेस से अलग हो कर अजित जोगी ने अपनी अलग पार्टी बना कर सियासी गलियारे में खलबली मचाने का काम किया है. माना जा रहा है कि जोगी ने ये जाल दरअसल कांग्रेस के लिए बिछाया है. जोगी ने बीएसपी के साथ गठबंधन कर छत्तीसगढ़ के मुकाबले को रोमांचक बनाने का काम किया है. पहले चरण में 18 सीटों पर चुनाव हो रहा है. इन सीटों पर आदिवासियों का असर है. जोगी की छवि आदिवासी नेता के तौर पर उभरी है. ऐसे में अजित जोगी पहले चरण से ही छत्तीसगढ़ की सियासत में मुकाबले में बने हुए हैं. 

  • 13:45(IST)

    पहले चरण के मुकाबले में बड़े चेहरे 

    राजनांदगांव - डॉ रमन सिंह vs करुणा शुक्ला

    दंतेवाड़ा -  देवती कर्मा vs भीमा मंडावी

    अंतागढ़ - विक्रम उसेंडी  vs अनूप नाग

    कोंटा - कवासी लखमा vs धनीराम बारसे

    बीजापुर  - महेश गागड़ा vs विक्रम मंडावी

    नारायणपुर - केदार कश्यप vs चंदन कश्यप  

  • 13:37(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर अबतक 25.15 प्रतिशत मतदान

  • 13:27(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर अबतक 25.15 प्रतिशत मतदान

  • 13:17(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर अबतक 25.15 प्रतिशत मतदान

  • 13:16(IST)

    पहले चरण की 18 सीटों पर मतदान जारी

    बस्तर में 29 प्रतिशत

    डोगरगांव में 33 प्रतिशत

    मोहला मानपुर में 39 प्रतिशत

    केशकाल में 19 प्रतिशत

    दंतेवाड़ा में 20 प्रतिशत

    राजनांदगांव 24 प्रतिशत 

    कोंडागांव में 20 प्रतिशत

  • 13:12(IST)

    सुकमा में 103 साल की सोनी बाई ने वोट डाला. सोनी बाई को उनका बेटा पोलिंग बूथ तक उठाकर ले कर गया. 

  • 13:08(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों का हमला. नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी .

  • 12:56(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों का हमला. नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी .

  • 12:54(IST)

    "हमारे विरोधी समझ नहीं पा रहे हैं कि वो किस तरह हमारा मुकाबला करें. हमारा ध्यान जाति की राजनीति से हटकर सिर्फ विकास पर केंद्रित है. आप छत्तीसगढ़ में जहां जहां भी जाएंगे वहां विकास पाएंगे." 

  • 12:50(IST)

    छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पीएम मोदी की चुनावी रैली

  • 12:50(IST)

    'हमने नया छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्प लिया है'

  • 12:49(IST)

    'हमने नया छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्प लिया है'

  • 12:47(IST)

    मैं आपसे आग्रह करता हूं बीजेपी को वोट देकर डॉ रमन सिंह सरकार को फिर से काम करने का मौका दीजिए.

  • 12:46(IST)

    बीजेपी के संकल्प-पत्र के लिए हम रमन सरकार को बधाई देते हैं. हम ही छत्तीसगढ़ को नक्सल मुक्त कर सकते हैं. कांग्रेस तो नक्सली को क्रांतिकारी कहते हैं. 

  • 12:46(IST)

    बिलासपुर को हम स्मार्ट सिटी बनाएंगे. हम आपको विश्वास दिलाते हैं. हमारी सरकार ने डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड की योजना बनाई है. छत्तीसगढ़ को विकास के लिए 3 हजार करोड़ रुपये मिले हैं. 

  • 12:43(IST)

    गरीबों के कल्याण को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं - पीएम

Chhattisgarh Assembly Election 2018 LIVE Updates: मतदान खत्म, शाम साढ़े 4 बजे तक 56.58% वोटिंग दर्ज

अपडेट - 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 56.58 प्रतिशत वोटिंग हुई है. शाम पांच बजे तक वोटिंग जारी रहेगी.

अपडेट - 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में 10 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है क्योंकि वोटिंग का समय पूरा हो चुका है. अब केवल वही लोग वोट दे सकेंगे जो कि पोलिंग बूथ पर 3 बजे तक पहुंच गए होंगे. नक्सल प्रभावित 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग का समय रखा गया था.

अपडेट -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक चुनावी रैली की. रैली में उन्होंने कहा कि बीजेपी का केवल एक ही मंत्र है और वो है विकास. उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ में कहीं भी निकल जाने पर केवल विकास ही दिखाई देता है. इस मौके पर उन्होंने नोटबंदी की आलोचना किए जाने पर कांग्रेस पर करारा हमला किया. मोदी ने कहा कि नोटबंदी की ही वजह से आज लोगों के बिस्तरों के नीचे दबे हुए नोट बाहर निकल सके हैं. उन्होंने कहा कि आज जमानत पर बाहर घूमने वाले मां-बेटे मोदी से उनके काम का प्रमाण न मांगें. पीएम मोदी ने कहा कि एक वो वक्त था जब दिल्ली से एक रुपये निकलता था तो जनता तक पहुंचते पहुंचते 15 पैसे रह जाता था. न मालूम वो कौन सा पंजा था जो 85 पैसों पर हाथ मार लेता था लेकिन आज नोटबंदी की वजह से वहीं 85 पैसा बाहर निकला है. मोदी ने छत्तीसगढ़ की जनता से अपील की कि एक बार फिर राज्य की रमन सरकार को चुनाव में जिताएं और दोबारा काम करने का मौका दें. उन्होंने जनता को भरोसा दिलाया कि केवल बीजेपी की सरकार ही राज्य को नक्सलियों से मुक्ति दिला सकता है.

अपडेट - पीएम मोदी ने बिलासपुर की रैली में कहा है कि हमें छत्तीसगढ़ की सेवा का सौभाग्य मिला. छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है. छत्तीसगढ़ दाखिल होते ही दूबराज चावल याद आ रहा है. काले सोने का छत्तीसगढ़ देश को ऊर्जा और रोशनी दे रहा है. उन्होंने कहा कि ये कमाल इस धरती ने कर दिखाया है. हमारा छत्तीसगढ़ संत परंपराओं की भूमि है. सत्य से साक्षात्कार कराने की भूमि है. ये भूमि सतनाम परंपरा की जन्मस्थली है.'

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान चल रहा है. सोमवार को छत्तीसगढ़ की जनता 18 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान कर रही है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है.

पहले चरण के दौरान नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटिंग हो रही है. ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम भी चाक चौबंद हैं. गौरतलब है कि नक्सलवादियों ने स्थानीय जनता को मतदान में हिस्सा न लेने के निर्देश जारी किए हैं. वहीं नक्सलियों ने चुनाव के पहले ही सुरक्षाकर्मियों और मीडियाकर्मियों पर हमला कर अपने इरादे भी साफ कर दिए हैं.

हालांकि सुरक्षाकर्मी नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार हैं. चुनाव आयोग ने भी कई ऐसे बूथों पर मतदान कराने का निर्णय लिया है जहां आजादी के बाद से एक बार भी मतदान नहीं कराया जा सका है.

पहले चरण का मतदान न सिर्फ इसलिए काफी अहम है क्योंकि यह नक्सल प्रभावित इलाके में है बल्कि यह राजनीतिक तौर पर भी काफी खास है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव से चुनावी मैदान में हैं और इस सीट पर भी पहले चरण में ही मतदान होना है.

वहीं पहले चरण के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा बीएसपी, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और सीपीआई भी मैदान में हैं. ऐसे में राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो पहले चरण का मतदान ही राज्य की सत्ता की चाबी किसके पास जाएगी यह तय करेगा. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. जबकि मतगणना अन्य चार राज्यों के साथ 11 दिसंबर को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi