S M L

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: पहले चरण के लिए 421 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

बुधवार को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे

Updated On: Oct 24, 2018 04:27 PM IST

Bhasha

0
छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: पहले चरण के लिए 421 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन
Loading...

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए कुल 421 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. राज्य में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार 23 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन तक कुल 421 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 16 तारीख से प्रथम चरण की 18 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मंगलवार को अंतिम दिन सबसे अधिक 323 नामांकन दाखिल किए गए. जबकि 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक कुल 98 नामांकन दाखिल किए गए थे. उन्होंने बताया कि आज यानी बुधवार को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

बीजेपी से रमन सिंह और कांग्रेस से करुणा शुक्ला ने किया नामांकन

अधिकारियों ने बताया कि नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन मंगलवार को राजनांदगांव विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह ने नामांकन भरा. वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला ने भी अपना नामांकन दाखिल किया.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में राज्य के दो मंत्री केदार कश्यप, नारायणपुर विधानसभा सीट से और महेश गागड़ा, बीजापुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं पूर्व मंत्री लता उसेंडी, कोंडागांव विधानसभा सीट से और लोकसभा सांसद विक्रम उसेंडी, अंतागढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग के सुकमा जिले के कोंटा विधानसभा सीट, बीजापुर जिले के बीजापुर, दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा, बस्तर जिले के चित्रकोट,बस्तर और जगदलपुर, नारायणपुर जिले के नारायणपुर, कोण्डागांव जिले के केशकाल और कोण्डागांव, कांकेर जिले के अंतागढ़, भानुप्रतापुर और कांकेर और राजनांदगांव जिले के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

पिछले चुनाव में इन सीटों पर कांग्रेस थी मजबूत

पहले चरण में जिन 18 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 12 सीट अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. राज्य में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर क्षेत्र की कुल 12 विधानसभा सीटों में से आठ सीटों पर कांग्रेस को और चार सीटों पर बीजेपी को विजय मिली थी. वहीं राजनांदगांव की छह सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस और दो सीटों पर बीजेपी जीती थी.

इस तरह पहले चरण में जिन 18 सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें से कांग्रेस के पास 12 और बीजेपी के पास छह सीटें है. इन सीटों में से राजनांदगांव सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह विधायक हैं. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में और दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा.

राज्य में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर और कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं एक-एक सीटों पर बीएसपी और निर्दलीय विधायक हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi