S M L

केंद्र सरकार का तोहफा: महंगाई भत्ता में 2 फीसदी का इजाफा

महंगाई भत्ता अभी दो प्रतिशत है, जो 2 फीसदी बढ़ोत्तरी से कुल 4 फीसदी हो जाएगा

FP Staff Updated On: Mar 15, 2017 10:37 PM IST

0
केंद्र सरकार का तोहफा: महंगाई भत्ता में 2 फीसदी का इजाफा

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है. महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी 1 जनवरी, 2017 से लागू होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी दो प्रतिशत है और दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी से कुल महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत हो जाएगा. सरकार ने पिछले साल 1 जुलाई, 2016 से महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी.

महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की गई है. इस बढ़ोत्तरी से केंद्र सरकार के 48 लाख 85 हजार कर्मचारियों और करीब 51 लाख पेंशनरों को फायदा पहुंचेगा और इससे सरकारी खजाने पर 5857.28 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

डीए कर्मचारियों को महंगाई के मार से बचाने के लिए उनके बेसिक वेतन के हिसाब दिया जाता है. डीए बढ़ाने के फॉर्मूले मुताबिक, केंद्र सरकार 12 महीने की खुदरा महंगाई का औसत निकालकर महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है. सरकार महंगाई भत्ते की दर तय करने के लिए कीमत में बढ़ोत्तरी की दर में दशमलव के बाद के अंकों पर विचार नहीं करती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi