live
S M L

CBI Vs CBI: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या अपने कार्यों से 'अछूत' हो गए हैं CBI निदेशक

क्या सीबीआई निदेशक को इस तरह का संरक्षण हासिल है कि दो साल के निश्चित कार्यकाल के दौरान न तो केन्द्र और ना ही सीवीसी किसी कार्य के लिए उन्हें छू नहीं सकती?

Updated On: Dec 07, 2018 09:21 AM IST

Bhasha

0
CBI Vs CBI: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या अपने कार्यों से 'अछूत' हो गए हैं CBI निदेशक

क्या सीबीआई निदेशक को इस तरह का संरक्षण हासिल है कि दो साल के निश्चित कार्यकाल के दौरान न तो केन्द्र और ना ही सीवीसी किसी कार्य के लिए उन्हें छू नहीं सकती? यह सवाल सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और अन्य द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते वक्त किया.

वर्मा और अन्य ने अपनी याचिकाओं में उन्हें तथा विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजने और उनसे सभी शक्तियां वापस लेने के केन्द्र के फैसले को चुनौती दी थी. दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. वर्मा और एक एनजीओ 'कॉमन कॉज' की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ताओं फली नरीमन और दुष्यंत दवे ने दलील दी कि न तो केन्द्र और ना ही केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के पास सीबीआई निदेशक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की शक्ति है.

इस पर प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सवाल किया, 'क्या इससे सीबीआई निदेशक परोक्ष रूप से अछूत नहीं हो जाएंगे? क्या संसद की मंशा यह थी?' पीठ ने सवाल कहा, 'क्या सीबीआई निदेशक का निश्चित कार्यकाल सभी नियमों से ऊपर है और उन्हें अछूत बनता है?' इन सवालों के बाद सीवीसी की ओर से पेश सालीसिटर जनरल तुषार मेहता ने सीबीआई प्रमुख के खिलाफ की गई कार्रवाई को सही ठहराया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi