S M L

INX मीडिया केस: CBI ने कार्ति चिदंबरम को किया गिरफ्तार

INX मीडिया केस मामले में कार्ति चिदंबरम पर 10 लाख रुपए रिश्वत लेने और जांच को प्रभावित करने का आरोप है

Updated On: Feb 28, 2018 10:03 AM IST

FP Staff

0
INX मीडिया केस: CBI ने कार्ति चिदंबरम को किया गिरफ्तार

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को INX मीडिया से जुड़े एक केस में सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक कार्ति को बुधवार सुबह 8 बजे सीबीआई ने चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है.

सीबीआई ने गिरफ्तारी के पीछे तर्क दिया है कि वो इस मामले की जांच में बिल्कुल भी सहयोग नहीं कर रहे थे. कार्ति कोर्ट से अनुमति लेकर विदेश गए हुए थे और उनके लौटते ही सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. कुछ दिन पहले ही उनके सहयोगी और सीए एस भास्कर रमन को भी गिरफ्तार किया गया था.

कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने आईएनएक्स मीडिया मामले में रिश्वत ली थी. सीबीआई ने आरोप लगाया है कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ चल रहे टैक्स की जांच मामले में अपने पावर का प्रयोग कर इस जांच को भी प्रभावित करने की कोशिश की थी.

आईएनएक्स मीडिया केस मामले में फॉरेन इंवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) के उल्लंघन की जांच चल रही थी. इस मामले में कार्ति से सीबीआई कई दफे पूछताछ कर चुकी है.

सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया समूह को मॉरिशस से विदेशी विनिमय स्वीकार करने की एफआईपीबी द्वारा उस समय दी गई मंजूरी को लेकर पूछताछ की थी. यह मंजूरी तब दी गई थी जब उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोप लगाया था कि आईएनएक्स मीडिया ने जानबूझकर और शर्तों को ताक पर रख कर एफआईपीबी की स्वीकृति के बिना आईएनएक्स न्यूज प्राइवेट लिमिटेड में 26 प्रतिशत का निवेश किया. जिसमें कुछ विदेशी निवेशकों का अप्रत्यक्ष निवेश भी शामिल था. विदेशी निवेश के लिए मिली अनुमति के 4.62 करोड़ रुपए से आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 305 करोड़ रुपए एकत्रित किए.

पी चिदंबरम ने कहा था कि आईएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर में जो आरोप लगाए गए हैं वह पूरी तरह काल्पनिक और असंभावित हैं. उनकी याचिका में कहा गया है कि एफआईआर को कोई भी पढ़ेगा तो यह स्पष्ट हो जाएग कि दो निजी कंपनियों के बीच 10 लाख रुपए के वाणिज्यिक लेनदेन में जानबूझकर फंसाया गया है.

कार्ति चिदंबरम को सीबीआई द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद कांग्रेस के प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है. कांग्रेस इनसब से विचलित नहीं होगी और सत्य को सामने लाना जारी रखेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi